scriptमहात्मा गांधी जी ने कहा था कि कृषि एक घाटे का सौदा- Dr. B.D. Kalla | Mahatma Gandhi JI Dr. BD Kalla Handloom Day 2020 IAS Mugdha Sinha | Patrika News

महात्मा गांधी जी ने कहा था कि कृषि एक घाटे का सौदा- Dr. B.D. Kalla

locationजयपुरPublished: Aug 08, 2020 08:33:53 pm

हैंडलूम डे पर हुए टॉक शो में लेखक व टेक्सटाइल स्कॉलर रीटा कपूर ने रखे विचार

महात्मा गांधी जी ने कहा ​था कि कृषि एक घाटे का सौदा- Dr. B.D. Kalla

महात्मा गांधी जी ने कहा ​था कि कृषि एक घाटे का सौदा- Dr. B.D. Kalla

जयपुर

कारीगरों को जानना होगा कि किस तरह हैंडवर्क टॉप श्रेणी का होता है। इसका बेंचमार्क होना चाहिए, जिससे कि कारीगरों को उस क्वालिटी के प्रोडेक्ट बनाने में प्रोत्साहित और सहयोग किया जा सके। हथकरधा भारत की महान परंपरा है, लेकिन अब गिरावट देखी जा रही है। इसके कारीगरों को पर्याप्त सम्मान और पहचान नहीं दी जा रही है। कमाई कम होने से पीढ़ीगत शिल्प कम ही रह गया। अब ये तभी संभव है जब कारीगरों की अच्छी कमाई होगी और बच्चे भी आधुनिक समय में नक्शे कदम पर चलेंगे। कला जीवित रखेंगे।
यह कहना है लेखक और टेक्सटाइल स्कॉलर रीटा कपूर चिश्ती का। नेशनल हैंडलूम डे ( National Handloom day ) के मौके पर ‘हैंडलूम क्राफ्ट एंड आर्ट’ सब्जेक्ट पर हुए आनलाइन टॉक शो में विचार रखे। यह कला एवं संस्कृति विभाग, जवाहर कला केंद्र और आईएएस लिटरेरी सोसाइटी के सहयोग से हुआ।
इस टॉक शो में कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने भी विचार रखे। कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) ने कहा था कि कृषि एक घाटे का सौदा है। किसान सिर्फ खेती करके कभी आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए गांधी जी ने ‘खादी ग्राम उद्योग’, ‘कुटीर उद्योग’ और ‘हथकरघा उद्योग’ की शुरूआत की। हैंडलूम इंडस्ट्री लोगों को रोजगार दे रहा है। राज्य में, सांगानेरी, बगरू और अजरक प्रिंट मुख्य रूप से मजबूत रहे हैं। कारीगर पुरस्कृत हुए हैं। पहचान मिली है।
70 प्लस उम्र कारीगरों को सहायता

मंत्री ( Dr. BD Kalla ) ने बताया कि 70 वर्ष से अधिक आयु के कारीगर 4000 रुपए की नियमित मासिक वित्तीय सहायता मिल सकती है। इसके लिए कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार के जरिए कला एवं संस्कृति मंत्रालय को अपना आवेदन भेज सकते हैं। शो में कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार और साहित्य सचिव, आईएएस एसोसिएशन, राजस्थान मुग्धा सिन्हा के साथ चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो