scriptमहात्मा गांधी की 150वीं जयंती: जलदाय विभाग ने बनवाया ‘गांधी-जल और राजस्थान’ की थीम पर भित्ति चित्र | Mahatma Gandhi's painting Theme of Gandhi-Jal and Rajasthan | Patrika News

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: जलदाय विभाग ने बनवाया ‘गांधी-जल और राजस्थान’ की थीम पर भित्ति चित्र

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 10:31:59 pm

Submitted by:

abdul bari

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती ( 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi ) के उपलक्ष में जलदाय विभाग ( Water Supply Department) की ओर से गांधी, जल और राजस्थान की थीम पर भित्ति चित्र तैयार कराया गया ,चित्र का अनावरण जल्द ही जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ( BD Kalla ) के द्वारा किया जाएगा।

Mahatma Gandhi's painting Theme of Gandhi-Jal and Rajasthan

Mahatma Gandhi’s painting Theme of Gandhi-Jal and Rajasthan

जयपुर
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती ( 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi ) के उपलक्ष में जलदाय विभाग ( Water Supply Department) की ओर से झालाना स्थित डब्ल्यूएसएसओ के कार्यालय में गांधी, जल और राजस्थान की थीम पर भित्ति चित्र तैयार कराया गया है। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने बताया कि इस भित्ति चित्र का अनावरण जल्द ही जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ( BD Kalla ) के द्वारा किया जाएगा।
संदीप वर्मा ने बताया कि इस भित्ति चित्र का निर्माण जवाहर कला केंद्र के अधीन केरल के प्रमुख भित्ति चित्र कलाकारों द्वारा कराया गया है। इस भित्ति चित्र के माध्यम से जल के संरक्षण और महात्मा गांधी द्वारा जल संरक्षण के संबंध में बताए गए आदर्शों को प्रतिपादित किया गया है।
आगामी फरवरी माह में कार्यशाला होगी आयोजित

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा इसी क्रम में महात्मा गांधी, जल और राजस्थान के विषय पर स्कल्पचर एवं पेंटिंग बनाने के लिए आगामी फरवरी माह में कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। इस कार्यशाला में तैयार की जाने वाली पेंटिंग्स एवं स्कल्पचर को जलदाय विभाग के कार्यालयों में प्रदर्शित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जल संरक्षण के संबंध में विभाग द्वारा गत अगस्त माह से प्रदेश की करीब 10 हजार ग्राम पंचायतो में एक सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जल चेतना रथ, ग्राम जल मेला एवं सामुदायिक सहभागिता अभियान शामिल है। फरवरी माह में भी जल संरक्षण के संबंध में कार्यक्रम चलाए जाएंगे। प्रदेश के सभी राजीव गांधी सेवा केंद्र, स्वास्थ्य केंद्रों एवं राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में भी जल संरक्षण से संबंधित जागरूकता पैदा करने के लिए सामग्री प्रदर्शित की जाएगी।
निरीक्षण कर अंतिम रूप प्रदान किया

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा और जवाहर कला केंद्र की महानिदेशक किरण सोनी गुप्ता ने गुरुवार को केरल के कलाकारों द्वारा तैयार किए गए इस भित्ति चित्र का निरीक्षण कर उसे अंतिम रूप प्रदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो