scriptMajor accident averted at Jaipur railway station | धमाके से टूटे इलेक्ट्रिक ट्रेन के तार, चिंगारियां देख सहमे मुसाफिर, अनहोनी टली | Patrika News

धमाके से टूटे इलेक्ट्रिक ट्रेन के तार, चिंगारियां देख सहमे मुसाफिर, अनहोनी टली

जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा टल गया। शाम पौने सात बजे अचानक धमाके के साथ आगरा फोर्ट- अजमेर ट्रेन का हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक वायर टूटने से यात्रियों में दहशत फैल गई।

जयपुर

Published: January 16, 2022 12:11:08 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया। शाम पौने सात बजे अचानक धमाके के साथ आगरा फोर्ट- अजमेर ट्रेन का हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक वायर टूटने से यात्रियों में दहशत फैल गई। गनीमत रही कि कोई अनहोनी नहीं हुई लेकिन करंट के भय से एहतियातन ट्रेन को तुंरत खाली करा लिया गया। इतना ही नहीं, पूरे जंक्शन पर इलेक्ट्रिक से ट्रेनों का संचालन रुकवा दिया। करीब तीन घंटे तक चले मेंटिनेंस कार्य के बाद तार को दोबारा जोड़ा गया गया जिसके बाद संचालन निरंतर हुआ।

jaipur_railway_station.jpg

जयपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या-2 पर 6 बजकर 42 मिनट पर आगरा फोर्ट- अजमेर ट्रेन पहुंची। तीन मिनट ठहराव के बाद शाम 6 बजकर 45 मिनट पर अजमेर के लिए रवाना हुई। करीब 2 मिनट के अंतराल के बाद ट्रेन के क्रॉसिंग सिग्नल के पास पहुंचते ही 25 हजार वॉल्ट का इंजन पर लगा ओएचई (ओवर हेड इक्यूपमेंट) तार धमाके के साथ टूट कर पेंटो में फंस गया। इससे ट्रेन तुरंत रुक गई। तार से चिंगारियां निकलती देखकर यात्रियों में हड़कंप मच गया। करंट के भय से रेल कर्मचारियों ने तुंरत यात्रियों को बाहर निकलवा ट्रेन को खाली करा लिया।

टूटकर इंजन पर गिरा तार
रेल अधिकारियों का कहना है कि तार टूट कर इंजन के ऊपर लगे पेंटो में अटक गया था। हालांकि तार के टूटते ही तुंरत विद्युत सप्लाई बंद हो गई जिससे कोई नुकसान नहीं हुआ। इस बीच यार्ड के अन्य प्लेटफार्म से भी इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन नहीं हो सका।

डीजल इंजन लगाकर किया रवाना
करीब 3 तक चले मेंटिनेंस कार्य के बाद रात 9 बजे करीब आगरा फोर्ट ट्रेन के डीजल इंजन लगा दिया गया। रात 9.55 बजे उसे अजमेर के लिए खाली रवाना किया। जबकि इलेक्ट्रिक इंजन को यहीं रख लिया गया।

यात्रियों को दूसरी ट्रेन से भेजा
हादसे के वक्त आगरा फोर्ट ट्रेन में अजमेर जाने के लिए करीबऩ 100 यात्री सवार थे जिन्हें घटना के दौरान उतार लिया गया। करीब आधा घंटा बाद शाम 7.15 बजे यहां पहुंची किशनगंज-अजमेर ट्रेन से उन्हें गंतव्य रवाना कर दिया गया।

कैसे टूटा तार, नहीं पता!
जयपुर जंक्शन पर विद्युतीकरण कार्य होने के बाद पहली बार ऐसा वाकया पेश आया है जिससे हर कोई यहां भयभीत नजर आया। घटना की सूचना मिलते ही रेल अधिकारी तुरंत पहुंच गए। हालांकि तार कैसे टूटा, अभी इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं सकी है। अधिकारी इसको लेकर कुछ बोलने से कतराते रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायानवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमतिSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.