script

illegal mining: अवैध खनन गतिविधियों में माइंस विभाग की बड़ी कार्यवाही

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2021 07:13:13 pm

राजस्थान सरकार के खान विभाग ने बंशीपहाड़पुर खनन क्षेत्र ( mining area ) में अवैध खनन ( illegal mining ) के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करते हुए एक हाइड्रो क्रेन सहित दो ट्रेक्टर मय सेंड स्टोन के जब्त किए हैं। क्षेत्र में खान, पुलिस, होमगार्ड व वन विभाग की टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

illegal mining: अवैध खनन गतिविधियों में माइंस विभाग की बड़ी कार्यवाही

illegal mining: अवैध खनन गतिविधियों में माइंस विभाग की बड़ी कार्यवाही

जयपुर। राजस्थान सरकार के खान विभाग ने बंशीपहाड़पुर खनन क्षेत्र में अवैध खनन के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करते हुए एक हाइड्रो क्रेन सहित दो ट्रेक्टर मय सेंड स्टोन के जब्त किए हैं। क्षेत्र में खान, पुलिस, होमगार्ड व वन विभाग की टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि अवैध खनन व परिवहन की जानकारी मिलते ही राज्य स्तर से तत्काल रात को ही अधिकारियों की टीम भेजकर कार्यवाही की गई और खनन क्षेत्र में अधिकारियों, कार्मिकों, पुलिस व होमगार्ड की भी तैनाती कर दी गई है। वहीं जयपुर में खान विभाग द्वारा कार्यवाही करते हुए अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 16 वाहनों की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुर्दगी की गई है।
अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बंशीपहाड़पुर क्षेत्र में अवैध खनन रोकने और वैध खनन के लिए खनन प्लॉटों की नीलामी जारी है। जिला प्रशासन से भी समन्वय बनाया गया है और इसके बाद पुलिस अधीक्षक भरतपुर द्वारा आरएसी के एक सैक्सन की मौके पर तैनाती कर दी गई है। इसी तरह से वन विभाग द्वारा भी निगरानी शुरु करने के साथ ही 20 बार्डर होमगार्ड के क्षेत्र में तैनात कर दिए गए है। रात्रिकालीन गश्त के निर्देशों के चलते पिछले दो दिनों में जयपुर व आसपास के क्षेत्र मेें एसएमई प्रतापमीणा के नेतृत्व में कार्यवाही की गई है। जयपुर एसएमई विजिलेंस केसी गोयल ने कालवाड में 2 और हरमाड़ा में एक बजरी से भरा वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किया है। इससे पहले एक वाहन गिट्टी का और कानोता मेें एक वाहन चेजा पत्थर का जब्त किया गया है। कुल 10 लाख 95 हजार का जुर्माना लगाते हुए दो लाख 95 हजार की वसूली भी की जा चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो