scriptओ लेवल कोर्स में किया बड़ा बदलाव | Major changes made in O level course | Patrika News

ओ लेवल कोर्स में किया बड़ा बदलाव

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2019 06:53:35 pm

Submitted by:

Nishi Jain

राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ने दी जानकारी -ओ लेवल में पाइथन लैंगवेज, वेब डिजाइनिंग जुड़ी-ये कोर्स करेंगे रोजगार में मदद -छात्र जुड़ेगें नई तकनीकी कोर्स से
 

ओ लेवल कोर्स में किया बड़ा बदलाव

ओ लेवल कोर्स में किया बड़ा बदलाव



जयपुर
राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान नाइलिट ने अपने ओ लेवल पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है।
संस्थान ने अपने नए पाठ्यक्रम में छात्रों को इंफॉरमेंशन टेक्नोलॉजी एंड नेटवर्क बेसिक्स, वेव डिजाइनिंग एडं पब्लिशिंग प्रोग्रामिंग एडं प्रॉब्लम सॉल्विंग थ््राू पाइथन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी एप्लीकेशन को जोड़ दिया है जिससे स्टूडेंट्स को नई तकनीक हिसाब से तैयार किया जा सकेगा।
ओवल पाठ्यक्रम में बदलाव का मुख्य वजह ये है कि छात्रों को प्रोग्रामिंग स्किल , इंटरनेट ऑफ थिंग्स और वेब डिजाइंनिंग जैसी नई तकनीकों से जोड़ा जा सके। वहीं इस कोर्स में पाइथन भाषा को भी एड किया है जो छात्रों को प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में नए अवसर प्रदान करेगी । खास बात ये है कि इस कोर्स में इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए स्मार्ट फोन के जरिए स्मार्ट फोन के जरिए कै से चीजों को कंट्रोल करने की जानकारी प्राप्त होगी। नए पाठ्यक्रम में इंफारमेशन टेक्नोलॉजी क ोर्स सॉफ्टवेयर ओपन सोर्स तकनीक पर आधारित है।

ओ लेवल कोर्स में वेब डिजइनिंग कोर्स में नई तकनीक जैसे सीएसएस एंगुलर जेएसएस और फोटो एडिटिंग आदि को शामिल कर रोजगारपरक बनाया गया है। साइबर सिक्योरिटी इस समय का बड़ा खतरा है। इसीलिए इसे भी कोर्स से जोड़ा गया है। इस कोर्स के जरिए छात्रों को वायरस अटैक, जंक मेल पासवर्ड, ओटीपी की चोरी आदि से कैसे बचा जाए इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो