मकर संक्रांति 15 को, सरकारी अवकाश 14 जनवरी को, जयपुर कलक्टर ने किया घोषित

मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को, सरकारी अवकाश 14 जनवरी को ही, ज्योतिषविदों के मुताबिक 14 जनवरी को मध्यरात्रि के बाद संक्रांति की शुरुआत होगी, जिस कारण से 15 जनवरी को दिनभर संक्रांति का पुण्यकाल रहेगा

By: pushpendra shekhawat

Published: 06 Jan 2020, 07:20 PM IST

हर्षित जैन / जयपुर. मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को मनाया जाएगा, लेकिन सरकारी अवकाश 14 जनवरी को ही रहेगा। ज्योतिषविदों के मुताबिक 14 जनवरी को मध्यरात्रि के बाद संक्रांति की शुरुआत होगी। जिस कारण से 15 जनवरी को दिनभर संक्रांति का पुण्यकाल रहेगा। अवकाश 14 जनवरी को होने के कारण लोग संशय में हैं कि वे 15 को त्यौहार कैसे मनाएंगे? जिला कलेक्टर जोगाराम ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति और 16 जनवरी को शीतलाष्टमी (मेला चाकसू) का अवकाश घोषित किया है।


संक्रांति 14 की बजाय 15 को क्यों ?

ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि संक्रांति में पुण्यकाल का विशेष महत्व है। शास्त्रानुसार यदि सूर्य का मकर राशि में प्रवेश शाम या रात्रि में हो तो पुण्य काल अगले दिन के लिए स्थानांतरित हो जाता है। इस बार सूर्य 14 जनवरी की रात 2.08 बजे मकर राशि में प्रवेश करेगा। इसलिए संक्रांति का पुण्य काल अगले दिन यानी 15 जनवरी को रहेगा। दोनों दिन शहरवरसी पतंगबाजी में मशगूल रहेंगे। ज्योतिषाचार्य पं.पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि शनि की प्रिय वस्तुओं में तिल से बनी चीजों के दान का विशेष महत्व है।

सज गई दुकानें
जयपुर में मकर संक्रांति के नजदीक आते ही शहर में कई जगह पतंगों की दुकानें सज गई है। पंतगों की दुकान पर छोटी से लेकर बड़ी तक कई रंग—बिरंगी पतंगें सजाकर रखी गई हैं। इस बार भी कई तरह की पतंगों के नए डिजाइन आए हुए हैं। बच्चों की पसंद के कार्टून कैरेक्टर डोरेमोन, मिक्की माउस आदि कई पतंगें दुकानों पर उपलब्ध हैं। वहीं इस बार भी पतंगों में मोदी और शाह भी काफी छा रहे हैं। साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी नजर आ रहे हैं। स्कूलों में तेज सर्दी के चलते छुट्टियों की घोषणा से पतंग बाजार में रौनक बनी हुई है।

चाइनीज मांझे से तौबा
इस बार भी चाइनीज मांझे पर काफी सख्ती देखी जा रही है। कई दुकानों पर पुलिस की दबिश के बाद दुकानदार चाइनीज मांझे से तौबा किए हुए हैं। कई सामाजिक और व्यापारिक संगठन भी लोगों को चाइनीज मांझे के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned