scriptMakar Sankranti holiday will be on 15th January in jaipur rajasthan | Rajasthan News: कलक्टर ने जारी किया छुट्टी का आदेश, लगातार तीन दिन रहेगा अवकाश | Patrika News

Rajasthan News: कलक्टर ने जारी किया छुट्टी का आदेश, लगातार तीन दिन रहेगा अवकाश

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 09:05:00 am

Submitted by:

santosh Trivedi

Holiday 2024: जयपुर में इस बार मकर संक्रांति का अवकाश 15 जनवरी को रहेगा। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने अवकाश घोषित किया है।

holiday_2024.jpg

Holiday 2024: जयपुर में इस बार मकर संक्रांति का अवकाश 15 जनवरी को रहेगा। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने अवकाश घोषित किया है। मकर संक्रांति जयपुर में अमूमन 14 जनवरी को मनाई जाती है, लेकिन तिथियों के अनुसार इस बार मकर संक्राति 15 जनवरी सोमवार को है। 14 जनवरी को रविवार है। 13 जनवरी को शनिवार को भी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। ऐसे में लोग 3 दिन मकर संक्रांति पर पतंगबाजी का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके साथ ही कलक्टर ने 1 अप्रैल को भी शीतला अष्टमी का अवकाश घोषित किया है।


दानपुण्य का महापर्व मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा। राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस पर्व का बेसब्री से इंतजार किया जाता है, क्योंकि इस दिन पतंगबाजी की जाती है। मकर संक्रांति के दिन गरीबों को गर्म कपड़े, अन्न का दान करना शुभ माना गया है। संक्रांति के दिन तिल से निर्मित सामग्री ग्रहण करने और दान देना शुभ होता है। मकर संक्रांति पर तिल और तिलकुट खाने और दान करने की परंपरा के पीछे ज्योतिषीय कारण माना जाता है। इसका संबंध शनि से है।


मान्यता है कि शनिदेव ने तिल से ही सूर्य देव की पूजा करके सुख समृद्धि प्राप्त की थी। सूर्य ने शनि को आशीष दिया था कि जब वे उनके घर मकर राशि में आएंगे, तो उनका घर धन-धान्य से भर जाएगा। तभी से मकर संक्रांति मनाई जाती है। इसलिए यह परंपरा वर्षो से चली आ रही है।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Board Exam 2024- मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र में होंगे 4 भाग, पेपर ऐसा कि बच्चे नहीं हों फेल

ट्रेंडिंग वीडियो