scriptजयपुर डिस्कॉम की एडवाइजरी : पतंग उडाएं, पर बिजली तारों से बनाए रखें दूरी | MAKAR SANKRANTI JAIPUR KITE FESTIVAL 2021 | Patrika News
जयपुर

जयपुर डिस्कॉम की एडवाइजरी : पतंग उडाएं, पर बिजली तारों से बनाए रखें दूरी

मकर संक्रांति ( Makar Sankranti) पर पतंगबाजी (Kite flying) के दौरान बिजली संबंधी सावधानियां बरतने के लिए जयपुर डिस्कॉम ने एडवाइजरी जारी की है। साथ ही डिस्कॉम ने लोगों से अपील भी की है कि पतंग उडाने के दौरान बिजली के तारों से पर्याप्त दूरी रखें। वहीं बिजली संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

जयपुरJan 12, 2021 / 10:43 pm

Girraj Sharma

जयपुर डिस्कॉम की एडवाजरी : पतंग उडाएं, पर बिजली तारों से बनाए रखें दूरी

जयपुर डिस्कॉम की एडवाजरी : पतंग उडाएं, पर बिजली तारों से बनाए रखें दूरी

पतंग उडाएं, पर बिजली तारों से बनाए रखें दूरी

— मकर संक्रांति पर बिजली आपूर्ति व्यवधान हो तो करें इन नंबरों पर शिकायत

जयपुर। मकर संक्रांति ( Makar Sankranti) पर पतंगबाजी (Kite flying) के दौरान बिजली संबंधी सावधानियां बरतने के लिए जयपुर डिस्कॉम ने एडवाइजरी जारी की है। साथ ही डिस्कॉम ने लोगों से अपील भी की है कि पतंग उडाने के दौरान बिजली के तारों से पर्याप्त दूरी रखें। वहीं बिजली संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। उपभोक्ता टेलीफोन या मोबाइल से कॉल सेंटर नंबर 2203000 एवं टोल फ्री नंबर 1800-180-6507 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।
यह एडवाइजरी जारी की
— एल्यूमिनियम धातु से बनी पतंग और मेटल पाउडर का उपयोग नहीं करें।
— बिजली के तारों या उपकरणों में यदि पतंग डोर फंस जाए तो उसे खींचकर या धातु की छड़ आदि से छुड़ाने का प्रयास नहीं करें।
— मकानों के पास से गुजर रही बिजली की लाइनों के आसपास पतंग उड़ाते समय विशेष ध्यान रखें।
— अपने प्रतिष्ठान या निवास की वायरिंग एवं विद्युत उपकरणों की सुरक्षा के लिए भारतीय विद्युत नियमों के अनुसार उचित रेटिंग की ईएलसीबी और एमसीबी का उपयोग करें।
— मेटल पाउडर से बना माझा बिजली के तारों में उलझने से हाई वोल्टेज का खतरा भी होता है। इससे विद्युत उपकरणों को क्षति पहुंचने का खतरा रहता है।
— चाइनीज मांझे के उपयोग से विद्युत लाइनों के साथ-साथ दुपहिया वाहन चालकों और परिंदों को खतरा है।

बिजली अभियंता भी रखेंगे नजर
बाजार में अगर चाइनीज मांझा बिकता दिखा तो बिजली अभियंता भी नजर रखेंगे। चाइनीज मांझा बिकता नजर आया तो अभियंता संबंधित पुलिस थाने को सूचना देकर कार्रवाई कराएंगे। जयपुर एसई ने इसके आदेश जारी कर दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो