scriptटिड्डी नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करें: राजस्व मंत्री | Make concrete arrangements for grasshopper control: Revenue Minister | Patrika News

टिड्डी नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करें: राजस्व मंत्री

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2020 08:38:36 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

कोरोना की रोकथाम के लिए अधिकाधिक लोगों के सैम्पल लिए जाने के निर्देश

टिड्डी नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करें: राजस्व मंत्री

टिड्डी नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करें: राजस्व मंत्री


राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने टिड्डी हमले की शत प्रतिशत रोकथाम के लिए पुख्ता इन्तजाम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना के साथ पूर्ण सतर्कता बरतने एवं अधिकाधिक लोगों के सैम्पल लिए जाने के निर्देश भी दिए है। चौधरी शुक्रवार को विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बाड़मेर जिले में टिड्डी नियंत्रण गतिविधियोंए कोरोना की रोकथाम सहित विभिन्न बिन्दुओं पर अधिकारियों से समीक्षा कर रहे थे।
राजस्व मंत्री ने जिले में टिड्डी से फसलों को हुए नुकसान तथा जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए ट्रेक्टर, ट्रेक्टर माउन्टेड स्प्रेयर एवं आवश्यक किटनाशनों की जानकारी लेते हुए पर्याप्त संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही टिड्डी नियंत्रण के लिए सूचना तन्त्र को मजबूत बनाकर सृदृढ़ कार्य योजना के साथ सक्रियता से कार्य पर बल दिया।
कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध संसाधनों की ली जानकारी
चौधरी ने जिले में कोरोना संक्रमण तथा इसके रोकथाम एवं बचाव के लिए उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली। उन्होंने कोविड केयर सेन्टर पर पर्याप्त सफाई व्यवस्था के साथ चिकित्सा कर्मियों एवं दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के लिए अधिकाधिक लोगों को जागरूक करने तथा राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार एहतियाती उपाय बरतने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने जिले में टिड्डी नियन्त्रण के लिए बनाई गई कार्ययोजना की विस्तार के साथ जानकारी कराई। उन्होंने बताया कि टिड्डी नियंत्रण के लिए ग्राम स्तर पर सूचना तन्त्र को मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार त्वरित नियंत्रण की कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि उपखण्ड स्तर पर टिड्डी नियंत्रण कक्ष बनाए गए है। साथ ही टिड्डी के आगमन की जानकारी देने के लिए किसानों एवं मौजिज व्यक्तियों का समूह बनाकर वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन कम से कम 100 सैम्पल लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड सेन्टर पर माकूल सुविधाओं के लिए अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मेडिकल टीम द्वारा नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। भर्ती मरीजों को आयुर्वेदिक काढ़ा भी पिलाया जा रहा है। साथ ही आमजन को गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए समझाइश की जा रही है तथा अवहेलना किए जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो