script

आपकी किट में होने चाहिए ये मेकअप ब्रश

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2018 03:56:42 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

अगर आप मेकअप किट तैयार करना चाहती हैं तो यहां हम आपके काम को थोड़ा आसान बनाने के लिए बताने जा रहे हैं कुछ मेकअप ब्रशेस के बारे में।

make up
फाउंडेशन ब्लैंडिंग ब्रश
अगर आप अपने फाउंडेशन को एकसार और एक पॉइंट पर लगाने के लिए किसी ब्रश की तलाश में हैं तो आपको फाउंडेशन ब्लैंडिंग ब्रश की जरूरत होगी। सर्कुलर मोशन में इस ब्रश का प्रयोग करके आप मेकअप को सही सेट कर सकती हैं।

कंसीलर ब्रश
आंखों के मेकअप को खास बनाने और कट्स को उभारने के लिए कंसीलर ब्रश काफी जरूरी होता है। इसकी मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से छिपा सकती हैं। यह स्किन टोन को एक ही रंग देने का काम करता है। आंखों के डार्क सर्किल छिपाने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

पाउडर ब्रश
यह काफी फ्लफी ब्रश होता है, जो कि लूज पाउडर को सेट करने का काम करता है। इससे आपका चेहरा केकी नहीं लगता और मेकअप एक जगह पर सेट रहता है। गालों पर ब्लश लगाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

हाईलाइटिंग ब्रश
मेकअप को हाइलाइट करने के लिए हाईलाइटिंग ब्रश का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए मार्केट में काफी खूबसूरत ब्रश मौजूद हैं। यह एक फैन की तरह का होता है, जो आपको किसी भी कॉस्मेटिक शॉप में मिल जाएगा। इसी तरह से फाउंडेशन को सेट करने के लिए मार्केट में आपको ब्यूटी ब्लैंडर भी मिल जाएगा। फाउंडेशन को एकसार बनाने के लिए यह बढिय़ा प्रोडक्ट होता है।
सावधानी : याद रखें, आप अपने मेकअप ब्रशेस कभी किसी के साथ शेयर न करें। दूसरे के चेहरे से कीटाणु या गंदगी इनके जरिए आपके चेहरे पर पहुंच सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं। ब्रशेज को समय-समय पर रबिंग एल्कोहल में डुबोकर साफ करती रहें और इन्हें खुले में रखने की बजाय किसी बॉक्स में ढक कर रखें।
यह भी याद रखें कि मेकअ प्रोडक्ट्स की तरह ब्रशेज की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। समय के साथ इनके ब्रिसल्स या तो फैल जाते हैं या घिस कर खराब हो जाते हैं। खराब ब्रश आपके मेकअप को खराब कर सकते हैं। इसलिए इन्हें खराब होते ही बदलना न भूलें।
make up

ट्रेंडिंग वीडियो