scriptretirement plan: जल्द रिटायरमेंट का बना रहे हैं प्लान | Making plans for early retirement | Patrika News

retirement plan: जल्द रिटायरमेंट का बना रहे हैं प्लान

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2022 09:21:46 am

रिटायरमेंट के बाद खुद का ध्यान रखने की प्लानिंग जरूरी है। अगर रिटायरमेंट के बाद आपके बच्चे मदद करते हैं तो ये और अच्छी बात है, लेकिन रिटायरमेंट के बाद के लिए खुद की तैयारी होनी जरूरी है। रिटायरमेंट प्लान ध्यान देकर भविष्य की आर्थिक जरूरतों के लिए पहले से तैयार रह सकते हैं।

retirement plan: जल्द रिटायरमेंट का बना रहे हैं प्लान

retirement plan: जल्द रिटायरमेंट का बना रहे हैं प्लान

रिटायरमेंट के बाद खुद का ध्यान रखने की प्लानिंग जरूरी है। अगर रिटायरमेंट के बाद आपके बच्चे मदद करते हैं तो ये और अच्छी बात है, लेकिन रिटायरमेंट के बाद के लिए खुद की तैयारी होनी जरूरी है। रिटायरमेंट प्लान ध्यान देकर भविष्य की आर्थिक जरूरतों के लिए पहले से तैयार रह सकते हैं। अगर आप जल्द रिटायरमेंट चाहते हैं तो आपको जल्दी रिटायरमेंट के लिए निवेश भी शुरू कर देना चाहिए। आप इक्विटी में आवश्यक निवेश कर सकते हैं, जिसमें उच्च रिटर्न मिल सकता है। इक्विटी लॉन्ग टर्म में वेल्थ बनाने के लिए बेस्ट एसेट क्लास है। रिटायरमेंट एक दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य है, जिसके लिए आप अपने मासिक निवेश के एक बड़े हिस्से को इक्विटी में आवंटित कर सकते हैं। आप जितना अधिक इक्विटी के लिए आवंटित करते हैं, उतनी ही तेजी से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। दरअसल, रिटायरमेंट के बाद सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि पीएफ और ग्रेच्युटी का पैसा कहां निवेश किया जाए, जिससे नियमित आय मिले। सीनियर सिटीजन्स ऐसी स्कीम में पैसा लगाना चाहते है, जिससे बेहतर रिटर्न के साथ पैसा डूबने का खतरा ना हो।
रिटायरमेंट प्लानिंग में यह भी करें शामिल
रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए वैसे तो बहुत से विकल्प हैं, लेकिन पहले सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान और बाद में सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। ये म्यूचुअल फंड में पहले मंथली बेसिस पर निवेश और बाद में एक तय रकम रेगुलर इंटरवल में निकासी का प्लान है। इसमें आपको म्यूचुअल फंड में मिलने वाले हाई रिटर्न का फायदा बड़ा कॉर्पस बनाने में मिलेगा, जिसके बाद आप रेगुलर इंटरवल पर बड़ी रकम निकाल सकेंगे। हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह से 20 साल तक हर महीने 15 हजार रुपए की मंथली एसआईपी करने पर अगले 20 साल तक आप हर महीने अपने लिए 1 लाख रुपए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।
कम लागत और काफी रेगुलेटेड निवेश
इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम और यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान जैसी योजनाओं में फंड मैनेजमेंट शुल्क कहीं भी 1 फीसदी से 2 फीसदी तक होता है, जबकि इसकी तुलना में एनपीएस फीस एसेट अंडर मैनेजमेंट का 0.01 फीसदी है। इसके अलावा, नियामक एजेंसी पीएफआरडीए एनपीएस को सक्रिय रूप से नियंत्रित और मॉनिटर करती है। इसका मतलब यह है कि आपके अधिकारों और हितों की हर समय रक्षा की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो