मलखंभ, सतोलिया स्कूली गेम में शामिल


शिक्षा निदेशालय ने 23 खेलों को शामिल करने के जारी किए आदेश
छात्राओं के लिए फुटबॉल, कुश्ती और क्रिकेट भी शामिल
17 और 19 आयु वर्ग के विद्यार्थी हो सकेंगे शामिल

By: Rakhi Hajela

Published: 09 Sep 2021, 06:02 PM IST


जयपुर।
शहरी क्षेत्रों के साथ अब ग्रामीण अंचल (urban areas) से भी लुप्त होते पारम्परिक खेल (traditional games disappearing) अब स्कूली गेम (school game) में शाामिल हो गए हैं। सरकार से स्वीकृति मिलने के साथ ही शिक्षा विभाग (education department) ने सतोलिया, मलखंभ और थ्रो बॉल जैसे पारंपरिक खेलों (traditional games like satoliya, malkhamb and throw ball. ) को बढ़ावा देने के लिए 23 खेलों को 17 और 19 उम्र वर्ग के खेलों में शामिल कर लिया है। इन खेलों के माध्यम से भी सरकार के मापदंड के अनुसार विद्यार्थी भविष्य में सरकारी नौकरी पा सकेंगे और प्रदेश के युवा ओलंपिक में खेलों और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
लुप्त हो रहे हैं पारम्परिक खेल गौरतलब है कि पारंपरिक खेल सतोलिया, कुश्ती, मलखंभ आदि गेम लुफ्त होने के कगार पर पहुंच गए हैं। कभी ग्रामीण क्षेत्रों में इन्हें बच्चे काफी खेला करते थे लेकिन अब इनके प्रति रुचि समाप्त होती जा रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने इन खेलों को स्कूली गेम में शामिल किए जाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था, राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा बीकानेर निदेशक सौरभ स्वामी ने इन 23 खेलों को स्कूली खेलों में शामिल करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
इन खेलों को किया शामिल
फुटबॉल, क्रिकेट,टेनिस क्रिकेट, टेनिस वॉलीबॉल, कराटे, आस्थे-दा-अखाड़ा, वुशू, साइकिलिंग, ताइक्वांडो, बाल बैडमिंटन, बॉक्सिंग, स्पीड बॉल,शतरंज, नेट बॉल, थ्रो बॉल, रोल बॉल, कूडो, टेनिस वॉलीबॉल, कराटे, आस्थे-दा-अखाड़ा, वुशू, मलखंभ, सेपक टकरा, टग ऑफ वॉर, लगोरी यानी सतोलिया, सुपर सेवन क्रिकेट, और कुश्ती को छात्राओं के लिए शामिल किया गया है।
होगा मानसिक और शारीरिक विकास
सरकार का मानना है कि इससे ना केवल बच्चों में खेलों के प्रति रुझान बढ़ेगा बल्कि उनका शारीरिक और मानसिक विकास हो सकेगा। इतना ही नहीं इससे पारम्परिक खेलों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि युवाओं को सरकारी नौकरी में भी बेहतर अवसर मिल सकेंगे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned