scriptथाना छोड़ सड़क पर उतरा जयपुर का थानेदार, टीम के साथ बांट रहे हैं पर्चें, देखें वीडियो | Manak Chouk Police Station Aware for not using Chinese manjha | Patrika News

थाना छोड़ सड़क पर उतरा जयपुर का थानेदार, टीम के साथ बांट रहे हैं पर्चें, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: Jan 06, 2020 03:16:24 pm

जयपुर पुलिस थाना छोड़ जमीनी स्तर पर कर रही काम, माणक चौक कोतवाली थाना इंचार्ज ने सड़क पर बांटें पंपलेट

jaipur

थाना छोड़ सड़क पर उतरा जयपुर का थानेदार, टीम के साथ बांट रहे हैं पर्चें, देखें वीडियो

जयपुर। जयपुर में चाइनीज मांझे से हुई बच्चे की मौत के बाद आखिरकार जिला प्रशासन और पुलिस की नींद टूटी है। प्रशासन ने चाइनीच मांझे, प्लास्टिक-सिंथेटिक धागे, लोहे, ग्लास पाउडर जैसे जहरीले पदार्थों से बने मांझे पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है। वहीं माणक चौक थाना पुलिस चाइनीज मांझे की जागरूकता को लेकर सड़क पर उतर आई है। पुलिस की ओर से पंपलेट बांटे जा रहे हैं।
माणक चौक कोतवाली थाना इंचार्ज अपनी पूरी टीम के साथ सोमवार को परकोटा क्षेत्र में पर्चें बांटते नजर आए। जिसमें चाइनीज मांझे के दुष्परिणाम और उसके प्रतिबंध की जानकारी दी गई है। पुलिस की इस पहल में कई व्यापारिक और सामाजिक संगठन भी जुड़े हुए हैं। पुलिस की ओर से बड़ी चौपड़, सांगानेरी गेट, बापू नगर, संजय बाजार आदि स्थानों पर पंपलेट वितरित किए गए हैं।
वहीं संक्रांति तक सुबह 6 से 8 बजे तक और शाम 5 से 7 बजे तक पतंगबाजी पर पूरी तरह रोक रहेगी। गौरतलब है कि जयपुर कलक्टर ने पतंग व्यापारियों सहित पुलिस और अन्य विभागीय अधिकारियों की बैठक में प्रतिबंधित चाइनीज एवं अन्य खतरनाक पदार्थों से तैयार मांझे के उपयोग पर पूरी तरह रोकथाम के लिए पुलिस, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, नगर निगम, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड समन्वयक रूप से काम करने के निर्देश दिए थे।
शहर में चोरी छिपे बिक रहा मांझा
इन सबके बावजूद शहर में चोरी-छिपे चाइनीज मांझे की बिक्री हो रही है। इसको लेकर पुलिस की ओर से कहा गया है कि सूचना कन्ट्रोल रूम (0141-2204475) पर अथवा पुलिस कन्ट्रोल रूम (0141-2388435 से 38) को चाइनीज मांझा बेचने की सूचना दी जा सकती है।
क्यों है मांझा खतरनाक
चाइनीज मांझा विद्युत चालक का कार्य करता है। बिजली के तार में फंसने पर इसमें करंट आने का डर रहेगा। वहीं मेटल पाउडर कोटेड मांझे का उपयोग करने से वाहन चालकों एवं राहगीरों के दुर्घटनाग्रस्त होने से उनकी जान जाने का भी खतरा बना रहता है। चाइनीज मांझा आसानी से टूटता नहीं है। चालकों की गाड़ी में फंसने पर यह गर्दन काट सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो