scriptराजस्थान की बेटी मानीनी ने बढ़ाया देश का मान, गोल्ड मैडल जीतकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड | Manini Kaushik Win Gold in Women's Air rifle | Patrika News

राजस्थान की बेटी मानीनी ने बढ़ाया देश का मान, गोल्ड मैडल जीतकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2018 06:32:54 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

gold winners

gold winners

जयपुर ।

राजस्थान की बेटी ने एक बार फिर देश का मान बढ़ाया। मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर में बीए एलएलबी की छात्रा मानीनी मानीनी कौशिक ने भारत की महिला एयर राईफल टीम में खेलते हुए 10 मीटर की निशानेबाजी में गोल्ड मैडल हासिल कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। यह रिकार्ड मानीनी कौशिक ने 52 वीं इंटरनेशनल शुटिंग स्पोर्टस फेडरेशन – आईएसएसएफ वर्ल्ड चैम्पीयन शिप में खेलते हुए बनाया।
इस चैम्पीयनशिप का आयोजन चैनगोन साउथ कोरिया में हुआ था। यह चैम्पीयनशिप हर चार वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है, जो कि ओलम्पिक के समकक्ष है। भारत की और से जूनियर टीम में मानीनी कौशिक, श्रीया अग्रवाल और इलाविनिल वेलेरिवन ने भाग लेकर यह रिकार्ड बनाया। इस चैम्पीयनशिप में चाईना को दूसरा तथा कोरिया को ब्रोंज मैडल मिला।
गौरतलब है कि चैम्पीयनशिप से पहले मानीनी कौशिक ने 2016 में नेशनल चैम्पीयनशिप जीती थी। वहीं 2017 में राईजिंग स्टार अवार्ड राजस्थान की मुख्यमंत्री से प्राप्त कर चुकी है। इसके साथ ही मानीनी कौशिक स्टेट एवं नेशनल चैम्पीयन रहने के साथ पिछले कई सालों में 23 गोल्ड मैडल, 12 सिल्वर एवं 5 ब्रोज मेडल जीतकर प्रदेश एवं देश का नाम राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर चुकी है।
मानीनी ने बताया कि उसका उद्देश्य एक अच्छी पढ़ाई के साथ ओल्मपिक चैम्पीयन बनना है। मानीनी के इस अचिवमेंट पर विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट, प्रो. जी. के. प्रभु, प्रो. प्रेसिडेंट, प्रो. एन. एन.शर्मा, रजिस्ट्रार, प्रो. वंदना सुहाग, डीन, फेकल्टी ऑफ आर्ट एंड लॉ. प्रो. मृदुल श्रीवास्तव ने खुशी व्यक्त की हैं। साथ ही उन्होंने मानीनी को बधाई देते हुए आगे भी इसी प्रकार से श्रेष्ठ प्रदर्शन करते रहने का आह्वान किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो