राजधानी के मणिपाल विश्वविद्यालय ने पर्यावरण दिवस पर परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की ली शपथ

विश्व पर्यावरण दिवस : राजधानी के मणिपाल विश्वविद्यालय में मनाया गया पर्यावरण दिवस, परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की ली शपथ

 

By: rohit sharma

Published: 06 Jun 2018, 11:16 PM IST

जयपुर।

विश्व पर्यावरण दिवस जो पूरे विश्व में मनाया जाता है। 5 जून को मनाया जाने वाला विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण के प्रति जागरूकता और चेतना जागृत करने के लिए मनाया जाता है। ऐसे ही जागरूकता जागृत करने के प्रति राजधानी के मणिपाल विश्वविद्यालय ने भी एक प्रयास किया।

मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस अनेक गतिविधियों के आयोजन के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्लास्टिक से होने वाले प्रदुषण के खतरों एवं इससे निपटने के लिए विभिन्न वीडियो प्रजेंटेशन एवं प्रश्नोत्तरी जैसे कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभागियों को जागरूक किया। कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के कर्मचारियों एवं फेकल्टी सदस्यों को मणिपाल विश्वविद्यालय परिसर को प्लास्टिक से बने विभिन्न उत्पादों का कम उपयोग, पुनःउपयोग एवं रिसाईकिल करने का आह्वान किया। साथ ही विश्वविद्यालय परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की शपथ भी दिलाई।

विश्व पर्यावरण दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत में विश्वविद्यालय के चैयरपर्सन, प्रो. के. रामनारायण, रजिस्ट्रार, प्रो. वंदना सुहाग, डीन, फेकल्टी ऑफ आर्ट एवं लॉ, प्रो. मृदुल श्रीवास्तव ने कट्स के प्रतिनिधयों का स्वागत किया एवं स्मृति चिन्ह देकर आभार जताया।

कार्यक्रम के दौरान कट्स के प्रतिनिधयों ने प्लास्टिक मुक्त देश के विभिन्न प्रदेशो में बनाए जा रहे उत्पादों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रश्नोंत्तरी के माध्यम से सही उत्तर देने वालों को उपहार वितरित कर उन्हें प्लास्टिक मुक्त समाज एवं देश के निर्माण में सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान कट्स के प्रतिनिधियों ने यह भी बताया कि प्लास्टिक किस तरीके से भूजल स्तर को दुषित करता है एवं पूर्णतया इसको मिट्टी में परिवर्तित होने में एक हजार साल लग जाते है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्लास्टिक को पानी में बहाने से वह पुनः भोज्य पदार्थों के माध्यम से मानव के पेट में पहुंच कर उसे रोग ग्रस्त कर देता है। कार्यक्रम के अंत में प्रो. एन. डी. माथुर एवं प्रो. एम. एल. वढ़ेरा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय की फेकल्टी सदस्य डॉ. अर्चना पूनिया एवं आन्या चौधरी ने किया।

इस अवसर पर कन्ज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी की ओर से हैड ग्रासरूट इनीशीएटिवस एंड फंड रेजिंग फॉर द ओर्गेनाइजेशन के शांतनु श्रीवास्वत, रिजनल कोर्डिनेटर फॉर आर्गेनाइजेषन एफ्रिका ओपरेशन्स एंड डिजाइन्स सस्टेनेबल सोल्यूशन, समीर भट्टाचार्य, हैड अरबन गर्वनेंस इन्टरवेंशन्स एंड सस्टेनेबल डवलपमेंट, अमरदीप सिंह एवं हैड कम्यूनिकेशन एंड मीडिया रिलेशनस शेख जुबेर ने भी पर्यावरण को सरक्षित रखने के लिए अपने विचार व्यक्त किए।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned