scriptराजस्थान से मनमोहन होंगे राज्यसभा उम्मीदवार! | Manmohan Singh To Be Congress Candidate From Rajasthan For Rajyasabha | Patrika News

राजस्थान से मनमोहन होंगे राज्यसभा उम्मीदवार!

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 08:47:45 am

Submitted by:

Nidhi Mishra

अगले दो माह में ही चुनाव होंगे। इसके लिए आयोग ने रिटर्निंग अधिकारी का नाम मांगा है।

Manmohan Singh To Be Congress Candidate From Rajasthan For Rajyasabha

राजस्थान से मनमोहन होंगे राज्यसभा उम्मीदवार!

जयपुर। प्रदेश में राज्यसभा सांसद ( Rajyasabha Sansad ) मदनलाल सैनी ( Madan Lal Saini ) के निधन से रिक्त हुई सीट पर आगामी दो माह में चुनाव होंगे। अगले माह भारत निर्वाचन आयोग तारीख का ऐलान कर सकता है। राज्यसभा सीट रिक्त होने के तीन माह में चुनाव ( rajya sabha election ) होने चाहिए। ऐसे में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने 24 जून को सैनी के निधन के बाद ही चुनाव को लेकर चर्चा शुरू कर दी थी। बताया जा रहा है कि प्रदेश के नेताओं से कांग्रेस आलाकमान चर्चा कर चुका है। इसके मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ( former PM Manmohan singh ) को ही पार्टी उम्मीदवार बना सकती है।

निर्वाचन विभाग की तैयारी
राज्यसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन और प्रदेश के निर्वाचन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन विभाग से रिर्टिनंग और सहायक रिर्टिनंग अधिकारियों के नाम की जानकारी मांगने के साथ ही यह भी पूछ लिया है कि चुनाव कहां और किस कमरे में होंगे। बताया जा रहा है कि चुनाव के लिए विधानसभा का कमरा नंबर 15 चिन्हित कर लिया गया है।

कांग्रेस भी आश्वस्त
कांग्रेस ने भी जीत को लेकर मंथन तेज कर दिया है। कांग्रेस के लिए सबसे यह सीट सुरक्षित मानी जा रही है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजना चाहती है। जीत को लेकर कांग्रेस पार्टी आश्वस्त है। पार्टी के 100 विधायक होने के साथ ही 11 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है। कांग्रेस के साथ बसपा भी साथ है। ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा की सीट अपने पाले में डालने को लेकर कोई परेशानी फिलहाल नजर नहीं आ रही है।

घोषणा के बाद 20 दिन का चाहिए समय
निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्यसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने के बाद मौटे तौर पर 20 दिन का समय चाहिए। चुनाव घोषणा के दो से तीन दिन में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। यह 14 दिन चलती है। इसके बाद चुनाव होंगे। ऐसे में 20 दिन के अंदर चुनाव प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो