scriptचार पांच दिन फिर तरसाएंगे मेघ | mansoon update in rajasthan | Patrika News

चार पांच दिन फिर तरसाएंगे मेघ

locationजयपुरPublished: Jul 09, 2020 10:48:59 am

Submitted by:

anand yadav

प्रदेश में अगले दो तीन दिन छाएगी मानसून की सुस्तीहिमालय तराई क्षेत्र की ओर खिसका मानसून अगले दो तीन दिन प्रदेश में छिटपुट बौछारें गिरने के आसारजयपुर में छाए मेघ,राहत की बौछारें गिरने की उम्मीद

WEATHER UPDATE: मानसून सुस्त,अंधड़ संग लौटी गर्मी

WEATHER UPDATE: मानसून सुस्त,अंधड़ संग लौटी गर्मी

जयपुर। प्रदेश में अगले चार पांच दिन फिर से दक्षिण पश्चिमी मानसून की बेरुखी रहने की आशंका है। बादलों की आवाजाही हालांकि गुरूवार को भी प्रदेश के कई जिलों में हो रही है लेकिन अनुकूल परिस्थितियां नहीं बनने व मानसूनी मेघ पूर्वोत्तर राज्यों की ओर खिसकने के कारण प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले चार पांच दिन मौसम शुष्क रहने व कुछ इलाकों में छिटपुट बौछारें गिरने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। ऐसे में फिर से दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने पर गर्मी और उमस के तेवर तीखे रहने की संभावना है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफलाइन जालोर,जोधपुर,सवाई माधोपुर होकर वाराणसी होते हुए गुजर रही है। वहीं मानसूनी मेघ पूर्वोत्तर राज्यों में छाए हुए हैं। जिसके कारण अगले 24 घंटे में पंजाब,हरियाणा,दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में झमाझम बारिश का दौर रहने की संभावना है। दूसरी तरफ गुरूवार को प्रदेश के जोधपुर,बीकानेर,उदयपुर,भरतपुर, जयपुर,अजमेर और कोटा संभाग में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
जयपुर में गुरूवार सुबह रही बादलों की आवाजाही ने फिर से झमाझम बारिश होने की उम्मीद जगाई। हालांकि बादलों की आवाजाही बुधवार को भी रही लेकिन बाहरी इलाकों के अलावा शहर में मेघ मेहरबान नहीं हुए। शहर में गुरूवार सुबह आठ बजे अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। दिन व रात में पारा सामान्य रहा जबकि गुरूवार सुबह करीब 11 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही पश्चिमी हवा के असर से सुबह शहर में मौसम शुष्क रहा है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में गुरूवार को बादल छाए रहने व दोपहर में छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है।
बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
माउंट आबू— 17.4
अलवर— 18.4
पिलानी— 25.6
डबोक— 25.6
अजमेर— 25.7
भीलवाड़ा— 25.8
चूरू— 26.7
चित्तौड़— 26.4
बूंदी— 27.8
जयपुर— 28
कोटा— 28
श्रीगंगानगर— 28
वनस्थली— 28.4
बीकानेर— 28.6
जैसलमेर— 29
जोधपुर— 29
बाड़मेर— 29
फलोदी— 31.2
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

बीते 24 घंटे में प्रदेश में बारिश
अलवर— 86
नागौर—74
चूरू— 72
अजमेर— 60
जोधपुर— 58
झुंझुनूं— 50
जयपुर तहसील— 48
दौसा— 47
सीकर— 46
करौली— 38
धौलपुर— 32
सवाई माधोपुर— 31
पाली— 27
टोंक— 24
— बारिश मिमी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो