script

कई विभागों ने केबिनेट सब कमेटी को नहीं दी पूरी सूचनाएं

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2020 08:17:09 pm

cabinet sub committee : पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के अंतिम 6 माह के फैसलों की समीक्षा का गहलोत सरकार ने काम पूरा कर लिया है।

Many departments did not give complete information to cabinet

कई विभागों ने केबिनेट सब कमेटी को नहीं दी पूरी सूचनाएं

जयपुर

cabinet sub committee : पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के अंतिम 6 माह के फैसलों की समीक्षा का गहलोत सरकार ने काम पूरा कर लिया है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस कमेटी को 14 विभागों की ओर से मांगी गई जरूरी सूचनाएं और दस्तावेज ही ठीक तरीके से उपलब्ध नहीं करवाए गए। ऐसे में इन विभागों में पूर्ववर्ती सरकार के आखिरी छह महीनों में हुए कामकाजों की समीक्षा का काम अधूरा ही रहा, जबकि 12 विभागों के निर्णयों की समीक्षा कैबिनेट सब कमेटी ने की है। कैबिनेट सब कमेटी ने अपनी आखिरी बैठक में एक अहम निर्णय लिया कि अब समीक्षा योग्य सभी पत्रावलियों को संबंधित विभाग के मंत्रियों को भेजा जाएगा और मंत्री स्तर पर ही निर्णय लिया जाना है। यानि कैबिनेट सब कमेटी को करीब एक साल का समय गुजरने के बावजूद अब कमेटी की बजाए लंबित पत्रावलियों पर संबंधित विभाग के मंत्री ही उनका निस्तारण करेंगे।

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि 14 विभाग ने सूचना नहीं दी। कमेटी को 1 साल और 1 माह समय हो गया। कमेटी को 12 विभागों की सूचना मिली। 30 विभाग ऐसे हैं जिनकी सूचना शून्य है। इनमें समीक्षा योग्य कोई बिंदु नहीं पाए गए है। इन विभागों में पिछली सरकार के अंतिम छह माह में ऐसे कोई निर्णय नहीं हुए, जिनमें छूट दी गई हो। 21 विभागों के बिंदुओं की समीक्षा हो चुकी है। 12 विभागों की सूचना तो मिली, लेकिन समय की कमी के चलते कमेटी नहीं देख पा रही है। यूडीएच मंत्री धारीवाल ने कहा कि पंचायतीराज नगरीय निकायों के चुनाव, विधानसभा सत्र के चलते समयाभाव है। उन्होंने बताया कि कमेटी में कुल 1067 प्रकरण रखे गए थे, जिनमें 8 प्रकरण निरस्त किए गए गए हैं। 6 प्रकरणों में दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए लिखा गया है।
आपको बता दें कि इस कैबिनेट सब कमेटी की अंतिम बैठक बुधवार को आखिरी बैठक ज्यादा लंबी नहीं चली। अब तक कुल आठ बैठक इस कमेटी की हो चुकी हैं। बुधवार को हुई आखिरी बैठक सिर्फ चंद मिनट के लिए ही हुई। कई विभागों की पत्रावलियों को संबंधित मंत्री को भेजने का निर्णय लेकर इस कमेटी ने अपने काम को पूरा कर लिया। ऐसे में भले ही सब कमेटी ने अपना काम पूरा कर लिया है लेकिन लिए गए निर्णय के मुताबिक अब पूर्ववर्ती सरकार के आखिरी महीनों के कामकाज की समीक्षा से जुड़ी पत्रावलियों का निस्तारण अब मंत्री स्तर पर होने से अभी भी समीक्षा का काम पूरा होने में वक्त लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो