script

कोरोना वायरस से कई बीमार, भारत, अमरीका और जापान में अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 12:52:29 am

चीन में कोरोना वायरस से खौफ का माहौल है। हाल ही में वहां दो लोगों की मौत हुई है। १७०० लोग इसकी चपेट में हैं। दो एशियाई देशों थाइलैंड और जापान में भी इस वायरस के दो अन्य मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के मद्देनजर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐहतियातन पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर से जांच करने का आदेश जारी किया है।

कोरोना वायरस से कई बीमार, भारत, अमरीका और जापान में अलर्ट

कोरोना वायरस से कई बीमार, भारत, अमरीका और जापान में अलर्ट

बीजिंग.नई दिल्ली. चीन में कोरोना वायरस से खौफ का माहौल है। हाल ही में वहां दो लोगों की मौत हुई है। १७०० लोग इसकी चपेट में हैं। दो एशियाई देशों थाइलैंड और जापान में भी इस वायरस के दो अन्य मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के मद्देनजर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐहतियातन पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर से जांच करने का आदेश जारी किया है। ऐसा ही आदेश अमरीका ने अपने एयरपोर्टों के लिए भी जारी किया है।
लंदन में निदान पर काम शुरू
इस वायरस पर लंदन के इम्पीरियल कॉलेज के एमआरसी सेंटर पर काम शुरू हो चुका है। इस सेंटर में वैश्विक रूप से संक्रमण फैलाने वाली बीमारियों का निदान खोजा जाता है। इस सेंटर की देखकर ब्रिटेन की सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन करता है।
वूहान में ज्यादा असर
वायरस का प्रकोप चीन के वूहान शहर में ज्यादा देखने को मिल रहा है। पहली बार 31 दिसंबर को कोरोना वायरस की वूहान में पुष्टि की गई थी।
नौ जनवरी को पहली मौत
पहली मौत 9 जनवरी को हुई थी, मृतक अक्सर सीफूड बाजार जाया करता था और उसके पेट में पहले से ही ट्यूमर था और वह दिल की पुरानी बीमारी से पीडि़त था।
लक्षण: बुखार, सांस लेने में दिक्कत
कोरोना वायरस में सर्दी, सांस लेने की तकलीफ, बुखार और थकान की शिकायत होती है। कुछ कोरोना वायरस जानवरों में फैलता है जबकि दूसरे कोरोना वायरस इंसान से इंसान में फैलते हैं। चीनी अधिकारियों का कहना है कि करीब एक करोड़ दस लाख की आबादी वाले वूहान शहर के सीफूड थोक बाजार से वायरस फैला है। उस बाजार को एक जनवरी को बंद कर दिया गया है। कुछ मरीज शहर के सीफूड बाजार में काम करते थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि वायरस के इंसान से इंसान में फैलने, प्रसार के तरीके का पता लगाने के लिए अतिरिक्त जांच की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो