scriptचीन में ‘लव स्पेशल’ ट्रेन में बने कई जोड़े | Many youth in China got life partner in 'Love Special' train | Patrika News

चीन में ‘लव स्पेशल’ ट्रेन में बने कई जोड़े

locationजयपुरPublished: Aug 31, 2019 07:37:45 pm

Submitted by:

rajendra sharma

ट्रेन में सफर का मजा अलग होता है, उसमें भी कोई ‘स्पेशल’ ट्रेन हो तो बात ही क्या, और वह भी ‘लव स्पेशल’ ( Love Special Train ) तो युवाओं में का दिल बल्लियां उछलना लाज़िमी है। अब आप सोचेंगे ऐसा संभव है क्या! जी हां, संभव क्या, ऐसा हकीकत में है। चीन ( China ) में चलाई जा रही एक ऐसी ट्रेन, जिसमें सफर में कई युवाओं ( Youth ) को उनका जीवन साथी यानी हमसफर ( life Partner ) वाकई मिला है।

चीन में 'लव स्पेशल' ट्रेन में बैठ बने कई जोड़े

चीन में ‘लव स्पेशल’ ट्रेन में बैठ बने कई जोड़े

आश्चर्यजनक, किंतु सच है कि चीन में खास मकसद को लेकर तीन साल से ‘लव स्पेशल’ ट्रेन चलाई जा रही है। इस ट्रेन के सफर ने किसी को सपनों की रानी ( Dream Girl ) तो किसी को सपनों के राजकुमार से मिलवाया है।
दरअसल, वर्ष 1970 में चीन में लागू हुई ‘वन चाइल्ड’ पॉलिसी ( One Child Policy ) के चलते देश का लिंगानुपात बिगड़ जाने से लोगों को शादी के लिए हमसफर तक नहीं मिल रहा। यही कारण है कि चीन में करीब 20 करोड़ युवक-युवती अविवाहित हैं। ऐसे में सिंगल युवक-युवतियों को मिलवाने का काम किया इस खास ट्रेन ने।
अगस्त महीने के शुरू में एक हजार से ज्यादा युवक और युवतियों ने स्पेशल ट्रेन में एक साथ यात्रा की। किसी गंतव्य के लिए नहीं, बल्कि इसका उद्देश्य था अपने लिए लाइफ पार्टनर की तलाश। इन सिंगल ( Single ) पुरुष-महिलाओं का यह सफर चोंगकिंग नॉर्थ से कियानजियांग तक का था। यह दो दिन और एक रात की यात्रा चोंगकिंग नॉर्थ से 10 अगस्त को शुरू हुई। इस लव स्पेशल ट्रेन को 3 साल पहले लॉन्च किया गया था। इस चलती-फिरती मैच मेकिंग सेवा को देश के सिंगल लोगों को पार्टनर की तलाश में मदद के लिए लॉन्च किया गया था।

कइयों को मिला हमसफर

तीन साल में इस ट्रेन में करीब तीन हजार युवाओं ने सफर किया। यही नहीं 10 कपल ऐसे रहे हैं, जिन्हें यात्रा के दौरान ही प्रेम हुआ और फिर वे शादी के बंधन में भी बंधे। इस सफर में शामिल रहे हुआंग सॉन्ग ने कहा, ‘इस तरह की एक्टिविटी मैच मेकिंग के लिहाज से काफी रचनात्मक है। ट्रेन युवाओं के मिलन में सेतु की तरह काम करती है। यह लोगों को सफर तो कराती ही है। इस सेवा के दौरान हमसफर भी मिलने में आसानी होती है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो