scriptतो समझ लीजिए वह वफादार है | Marital life | Patrika News

तो समझ लीजिए वह वफादार है

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 02:00:56 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

खुशहाल दाम्पत्य जीवन में पति और पत्नी दोनों को चाहिए कि वे एक दूसरे के प्रति भरोसा बनाए रखें। कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिनके आधार पर हम यह जान सकते हैं कि हमारा जीवनसाथी हमारे प्रति वफादार है या नहीं।

तो समझ लीजिए वह वफादार है

तो समझ लीजिए वह वफादार है

भावनाएं साझा करना
अगर आपका जीवनसाथी आपके साथ ईमानदारी से अपने विचारों और भावनाओं को शेयर करता है। इससे संबंधित कोई बात बिल्कुल नहीं छुपाता तो समझ लीजिए कि वह आपके प्रति ईमानदार और भरोसेमंद है। यह संकेत जीवनसाथी का विश्वसनीय और भरोसमंद होने का है।
गलती स्वीकारना
बहुत कम लोग होते हैं जो अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं। अगर आपका जीवनसाथी अपनी हर गलती को सहर्ष स्वीकार लेता है तो यह उसका एक बड़ा गुण है और उसकी यह आदत उसे भरोसेमंद बनाती है। वह गलती को छिपाने के बजाय खुलकर इसे स्वीकारता है।
डिटेल में शेयर करना
जीवनसाथी आपसे कुछ नहीं छिपाता और हर एक बात आपसे खुलकर शेयर करता है। यह उसे विश्वसनीय बनाता है। साथ ही अगर जीवनसाथी छिपाने के बजाय खुलकर दिनभर की बातें आपके साथ डिटेल में शेयर करता है, आप उस पर अधिक भरोसा कर सकते हैं। इससे वह अधिक भरोसेमंद बनता है।
उपेक्षा नहीं करता
अगर आपका जीवनसाथी जब भी आप कुछ कहते हैं तो बाकी बातों को छोड़कर आपकी ओर ध्यान लगाता है और आपको मन से सुनता है तो आप उस पर भरोसा कर सकते है। वह आपको इग्रोर नहीं कर रहा है यानी आपके लिए वह भरोसेमंद है। जीवनसाथी की यह आदत भी उसे आपके प्रति भरोसेमंद बनाती है।
भावनाओं का सम्मान
शाम को चाय के समय या फुर्सत के पलों में जब आप चाय-पानी का लुत्फ ले रहे हों, ऐसे में आपका पार्टनर आपकी बातों को मन से सुनता है और उसमें दिलचस्पी लेता है तो यह आदत भी उसे भरोसेमंद बनाती है। आपकी बातों और भावनाओं को सम्मान मिल रहा है तो जीवनसाथी भरोसे लायक है।
सवाल खड़े नहीं करता
भरोसेमंद जीवनसाथी की यह भी खूबी होती है कि वह शक्की स्वभाव का नहीं होता। वह अपने जीवनसाथी पर पूरा यकीन रखता है। वह कुछ पूछता भी है तो सवाल खड़े नहीं करता। उसकी बातचीत इस तरह की नहीं होती कि वह आप पर सवाल दर सवाल खड़े करते जाए।
मोबाइल दे देता है
अगर आपका जीवनसाथी अपना मोबाइल फोन आपको देने में झिझकता नहीं है और आपको दे देता है तो इसके मायने है वह भरोसेमंद और विश्वसनीय है। इसके मायने यह भी कतई नहीं है कि जीवनसाथी के मोबाइल फोन के मैसेज देखा जाए या फिर उसकी सामग्री को तलाशा जाए।
सहज बातचीत
अगर आपके जीवनसाथी की बातचीत में किसी तरह का बनावटीपन नहीं होता और उसकी बातचीत सहज और सरल बनी रहती है। वह आपकी आंखों में आंखें डालकर बातचीत करता है, तो इसके मायने हैं वह भरोसेमंद और विश्वसनीय है। वह झाूठ नहीं बोल रहा है और वह आपसे कुछ छिपा भी नहीं रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो