scriptगजब Marketing Funda : आधे दाम में मकान बेचने निकला Housing Board, मिल गई दोगुनी कीमत | Marketing Funda : Rajathan Housing Board sale house | Patrika News

गजब Marketing Funda : आधे दाम में मकान बेचने निकला Housing Board, मिल गई दोगुनी कीमत

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 12:56:20 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

आवासन मण्डल के बिके रिकॉर्ड आवास, निर्धारित मूल्य से दोगुनी कीमत में बिके मकान

गजब Marketing Funda : आधे दाम में मकान बेचने निकला Housing Board, मिल गई दोगुनी कीमत

गजब Marketing Funda : आधे दाम में मकान बेचने निकला Housing Board, मिल गई दोगुनी कीमत

जयपुर। लोगों को पचास प्रतिशत छूट पर आवास बेचने में जुटे आवासन मण्डल के मकान दोगुनी कीमत में बिके हैं। मण्डल ने ऐसे 9 मकानों की नीलामी की, जिससे 6.65 करोड़ रुपए तिजोरी में आ गए। ये मकान जयपुर, अजमेर, बीकानेर, सूरतगढ़ और उदयपुर में हैं। लोगों ने न्यूनतम बोली मूल्य से भी अधिक कीमत तय की। यही कारण है कि 9 मकानों को खरीदने के लिए 129 लोगों ने नीलामी में हिस्सा लिया। इनमें से कई मकान निर्धारित मूल्य से दोगुना कीमत पर खरीदे। मण्डल ने आवास बेचने लिए निजी बिल्डरों की तर्ज पर काम करना शुरू किया। इसमें लोगों को आवास से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें मौका मुआयना भी कराया गया। इसके अलावा कई वर्ष बाद खुली नीलामी प्रक्रिया भी अपनाई गई। आवासन मण्डल ने नई योजनाएं लांच करने का भी फैसला किया है।
प्रताप नगर : एक मकान के लिए आए 71 लोग

प्रताप नगर में 185.50 वर्गमीटर के एक मकान को खरीदने के लिए 71 लोगों ने नीलामी में हिस्सा लिया। इस मकान का न्यूनतम बोली मूल्य 57 लाख रुपए रखा गया था, जबकि 1 करोड़ 8 लाख रुपए में खरीदा। इसी तरह अजमेर की वैशाली नगर कॉलोनी के दो मकानों को खुली नीलामी के जरिए बेचा गया। इन दोनों मकानों को खरीदने के लिए 20 लोग शामिल हुए। 324 वर्ग मीटर क्षेत्र वाले एक मकान का न्यूनतम बोली मूल्य 65 लाख रुपए था, जो कि 1 करोड़ 28 लाख रुपए में बिका।
यहां भी छूट की बजाय ज्यादा मिले दाम

-जयपुर के अलावा उदयपुर, बीकानेर और सूरतगढ़ में भी लोगों ने मण्डल के आवास को खरीदने में रूचि दिखाई।

-उदयपुर की गोवर्धन विलास कॉलोनी में एक मकान के लिए न्यूनतम बोली मूल्य 87 लाख रुपए रखा गया, जो 92.50 लाख रुपए में खरीदा। इसी कॉलोनी मेतं दूसरा मकान 40 लाख रुपए की बजाय 50.65 लाख रुपए में बिका।
-श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ कस्बे में 2 मकानों को खरीदने के लिए 16 लोग आए। यहां एक आवास 34 लाख रुपए की बजाय 50 लाख रुपए में और दूसरा आवास 30 लाख की बजाय 37.50 लाख रुपए में बिका।
-बीकानेर में दो मकानों का न्यूनतम बोली मूूल्य 57 लाख 2 हजार रुपए (प्रत्येक) रखा गया। एक मकान 65 लाख रुपए और दूसरा 60.15 लाख रुपए में खरीदा।

-आवासन मण्डल के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है। हमने पचास प्रतिशत छूट पर मकान बेचने की योजना बनाई थी लेकिन लोगों ने इसे दोगुने दाम में खरीदा। लोगों के इसी विश्वास को देखते हुए मण्डल जल्द ही नई योजना लांच करेगा। -पवन अरोड़ा, आवासन आयुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो