scriptराजस्थान के राजघाट से 22 साल बाद निकली बारात, दुल्हन आर्इ ताे खुशी से झूम उठा पूरा गांव | Marriage After 22 years in Rajasthan RajGhat Village | Patrika News

राजस्थान के राजघाट से 22 साल बाद निकली बारात, दुल्हन आर्इ ताे खुशी से झूम उठा पूरा गांव

locationजयपुरPublished: May 06, 2018 12:56:23 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान के राजघाट गांव का नाम सुनते ही लोग अपनी बेटी की शादी इस गांव में करने से मना कर देते थे।

Marriage After 22 years in Rajasthan
जयपुर। राज्य के धौलपुर जिले में स्थित राजघाट एक एेसा गांव है, जहां पिछले 22 साल से कोई बारात नहीं निकली है। यानी इन 22 साल में इस गांव में एक भी लड़के की शादी नहीं हुई। दरअसल, यहां 1996 के बाद से कोई भी दूल्हा नहीं बना। हालांकि 22 साल पुराने इस इतिहास को पवन सिंह नाम के एक शख्स ने बदल दिया। पवन की शादी हाल ही 29 अप्रेल को हुई।
गांव में नहीं मूलभूत सुविधाएं
धौलपुर के राजघाट गांव का नाम सुनते ही लोग अपनी बेटी की शादी इस गांव में करने से मना कर देते थे, क्योंकि इस गांव में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। गांव की ऐसी बदहाली है कि यहां के किसी युवक की शादी नहीं हो पा रही थी, लेकिन दूल्हा बने पवन के चेहरे पर इतिहास बदलने की मुस्कान झलक रही है।
मध्य प्रदेश में हुई शादी
पवन सिंह की शादी मध्य प्रदेश में हुई है। वे कुसैत से दुल्हन लेकर गांव पहुंचे तो गांव वालों और उनके घर के लोगों खुशी से झूम रहे थे।

धौलपुर से पांच किमी दूर…अभी तक नहीं देखा टीवी-फ्रीज
उल्लेखनीय है कि राजघाट गांव धौलपुर जिला मुख्यालय से मात्र पांच किलोमीटर दूर है। फि र भी यहां पर बिजली की सुविधा नहीं है और न ही पीने के लिए साफ पानी मिलता है। गांव के लोग चंबल नदी का पानी पीने को मजबूर हैं।
एक तरफ जहां गांव-गांव शौचालय पहुंचाने की बात कही जा रही है, वहीं वर्तमान समय में यह गांव के लोगों की सोच शौचालय से कोसों दूर है। मूलभूत सुविधाओं के अलावा बात अगर गांव की साक्षरता की जाए तो, यहां पर साक्षर लोग के नाम मात्र के हैं। पुरुषों में तो साक्षरों की संख्या थोड़ी है भी, लेकिन महिलाओं में तो केवल दो ही ऐसी हैं जो अपना नाम मात्र तक लिख पाती हैं।
गांव वालों में खुशी
22 साल बाद गांव में शहनाई बजने के बाद लोगों के चेहरे पर एक उम्मीद की किरण आई है। 22 साल के बाद इस गांव के दूल्हे पवन मध्यप्रदेश के कुसैत से दुल्हन लेकर गांव पहुंचे, तो गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। पवन की शादी के बाद गांव के लोगों में यह उम्मीद जगी है कि अब यहां की मूलभूत सुविधाओं पर जल्द ध्यान दिया जाएगा, ताकि युवाओं की जल्दी ही शादी की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो