शादी का आयोजन कर रहे हैं तो नहीं भूलें कोरोना गाइडलाइन, चैक करने आएगी पुलिस

दिल्ली में चालान की राशि दो हजार रुपए तक बढ़ा दी गई है। गुजरात के कई जिलों में कर्यू लगा दिया गया है। अन्य प्रदेशों में भी सख्ती बरती जा रही है। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि दिवाली के बाद सर्दी का सीजन शुरु होता है। ऐसे में जुकाम और बुखार के मरीज एकदम से बढ़ते हैं।

By: JAYANT SHARMA

Updated: 21 Nov 2020, 01:43 PM IST

जयपुर
देव उठनी एकादशी के साथ ही प्रदेश के सबसे बड़े सावे के लिए शादी वाले परिवारों ने तो तैयारी कर ही ली है लेकिन इस बीच #marriage शादियों के लिए #Jaipur-police जयपुर पुलिस समेत प्रदेश भर की पुलिस ने भी इसके लिए कमर कस ली है। संभव है कि पुलिस बिन बुलाए ही आपकी या आपके परिवार के सदस्य की शादी में पहुंच जाए। इसके लिए बस यही सावधानी बरतनी है कोरोना गाइड लाइन को फॉलो करते हुए वैवाहिक आयोजन किए जाने है। शादियों में पुलिस की गश्त के निर्देश दिए गए हैं।


पांच दिवसीय दीपोत्सव के बाद मच गया बवाल
दरअसल पांच दिवसीय #Diwali2020 दिवाली त्योंहार के बाद अचानक कोरोना के मरीजों की संख्या में दो गुना से भी ज्यादा उछाल आया है। इसे ही देखते हुए दो दिन पहले ही सरकार ने सभी जिलों के कलक्टर और पुलिस कमिश्नरों को ये निर्देश दिए हैं कि वे अपने— अपने क्षेत्र में #Section-144-in-Rajasthan धारा 144 को सख्ती से लागू कराएं अगर इसकी जरुरत है तो। दिवाली के पांच दिन के त्योंहार में ही जयपुर समेत प्रदेश भर में हजारों नए संक्रमित मिले हैं। यही कारण है कि पहले सरकार ने डीजीपी और उसके डीजीपी ने वीसी के जरिए पुलिस अधीक्षकों, रेंज आईजी और अन्य पुलिस अफसरों की क्लास ली है। शुक्रवार को पुलिस कमिश्नर जयपुर से भी डीजीपी ने मुलाकात की है और उनको भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना गाइड लाइन को सख्ती से फॉलो कराने के लिए कहा गया है।


दिवाली के बाद अब देवउठनी पर होगी भारी भीड़
दिवाली के पांच दिन के त्योंहार के बाद अब देवउठनी एकादशी पर भारी भीड़ का अनुमान लगाया जा रहा है। शादी कारोबार से जुड़े लोगों की मानें तो जयपुर समेत प्रदेश भर में बीस हजार से ज्यादा शादियां हो रही हैं। इसके अलावा कई जगहों पर सामूहिक विवाह के भी आयोजन होने हैं। इन बीस हजार शादियों में लाखों लोगो के आने का अनुमान है। यही कारण है कि सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने थानाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शादियों के सीजन में विवाह स्थल पर जाकर चैकिंग की जाए कि कोरोना की गाइड लाइन का पालन हो रहा है या नहीं । मास्क नहीं पहनने वालों के चालान किए जाएं और सख्ती बरती जाए।


अब सावधानी बरतने की फिर जरुरत
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अब फिर से सावधानी बरतने की पूरी जरुरत है। दिल्ली में चालान की राशि दो हजार रुपए तक बढ़ा दी गई है। गुजरात के कई जिलों में कर्यू लगा दिया गया है। अन्य प्रदेशों में भी सख्ती बरती जा रही है। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि दिवाली के बाद सर्दी का सीजन शुरु होता है। ऐसे में जुकाम और बुखार के मरीज एकदम से बढ़ते हैं। इन मरीजों के कारण ही संक्रमण फैलने का खतरा बहुत ज्यादा बढता है। इसलिए सभी को कोरोना के बेस निेयमों की पालना करना सबसे ज्यादा जरुरी है।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned