आज हजार से ज्यादा शादियां, जा रहे हैं तो संभल जाएं, खबर पढ़ लें पहले...

पचास मेहमानों की अनुमति के बाद दो सौ से ज्यादा लोग पहुंचे। नतीजा ये रहा कि दूल्हा,उसके परिवार के सदस्य और यहां तक की हलवाई और उसका स्टाफ पॉजिटिव आया तो हंगामा मच गया

By: JAYANT SHARMA

Published: 29 Jun 2020, 12:22 PM IST


जयपुर
भड्ल्या नवमी यानि शादी विवाह का अबूझ सावा आज। सामूहिक विवाहों समेत हजारों शादियों एक ही दिन में आज आयोजित की जाती है और इसके बाद चार से पांच महीने तक देव सोने के कारण सभी मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं। लेकिन आज होने वाली शादियों से प्रशासन और पुलिस को बड़ी टेंशन हैं। कारण पचास लोगों की अनुमति मिलने के बाद भी कई जगहों पर मेहमानों की संख्या सौ तक पहुंच रही है और इससे संक्रमण फैलने का खतरा कई गुना बढ़ रहा है। ऐसे ही दो मामलों में तो प्रशासन ने लाखों रुपयों का जुर्माना लगाने के साथ ही आयोजकों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया है।


हजार गुना बढ़ सकता है खतरा, पुलिस की नजर में शादियां
जयपुर शहर में आज सबसे ज्यादा शादियां होने जा रही है। इस बार मैरिज गार्डनों से कहीं ज्यादा शादियों छोटे होटलों, रेस्टोरेंट और गेस्ट हाउस में की जा रही है। कारण सिर्फ पचास मेहमान की जो अनुमति है। जयपुर शहर मेें ही करीब एक हजार से ज्यादा शादियां आज होने जा रही है। लेकिन इन शादियों से संक्रमण कई गुना बढ़ने का खतरा है। यही कारण है कि पुलिस कमिश्नरेट से सभी पुलिस थानों की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने—अपने क्षेत्र में होने वाले शादियों से पहले ही होटल संचालकों और आयाजकों से बात करें और उनको नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए पाबंद भी करें। जहां भी पचास से ज्यादा मेहमान जुटें उनके खिलाफ कार्रवाई करें और इसकी रिपोर्ट तैयार कर उसे पुलिस कमिश्नरेट भी भेजें ताकि नियमों का सख्ती से पालन कराया जा सके।


दूल्हा, हलवाई समेत ग्यारह हो गए पॉजिटिव, लाखों का जुर्माना और मुकदमा अलग
सख्ती क्यों की जा रही है इसका कारण यह है कि चार दिन में भीलवाड़ा और बाडमेर के बालोतरा में शादियों के कारण संक्रमण फैला। भीलवाड़ा में पचास मेहमानों की अनुमति के बाद दो सौ से ज्यादा लोग पहुंचे। नतीजा ये रहा कि दूल्हा,उसके परिवार के सदस्य और यहां तक की हलवाई और उसका स्टाफ पॉजिटिव आया तो हंगामा मच गया। इतने सारे लोगों और उनके परिवारों को क्वारेंटीन करना चुनौती बन गया प्रशासन के लिए। इसी कारण प्रशासन ने आयोजकों पर छह लाख से ज्यादा जुर्माना ठोका। वहीं बालोतरा में शादी में करीब सौ मेहमान पहुंचे, किसी ने इसकी शिकायत पुलिस को कर दी। पुलिस ने जिला प्रशासन की मदद के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया। इसमें भी कुछ संक्रमित बताए जा रहे हैं।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned