scriptमंगल ग्रह पर कभी थीं खारे पानी की झीलें | mars has stream of salt water | Patrika News

मंगल ग्रह पर कभी थीं खारे पानी की झीलें

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2019 05:13:28 pm

Submitted by:

anoop singh

नई खोज: टैक्सस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का दावा
 

मंगल ग्रह पर कभी थीं खारे पानी की झीलें

मंगल ग्रह पर कभी थीं खारे पानी की झीलें

नई दिल्ली.
आज जिसे हम शुष्क और लाल ग्रह मंगल के रूप में जानते हैं वहां अरबों वर्ष पहले अनंत सागर हिलोरे मारता था। अमरीका की टैक्सस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मंगल ग्रह पर खारे पानी की झीलों में पर्याप्त पानी हुआ करता था। नेचर जियो साइंस में हाल में ये वैज्ञानिक शोध प्रकाशित हुआ है। मंगल के गॉल क्रेटर का वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है। इसे 2012 में नासा के क्योरोसिटी रोवर ने खोज था।
उधर, अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पूर्व में दावा किया था कि मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाएं हैं। नासा ने ऑक्सीजन आइसोटोप (एक ही तत्व के विभिन्न रूप) के अध्ययन से इस बात का दावा किया है। ताजा अध्ययन के अनुसार मंगल ग्रह पर दिन के समय और सतही तापमान के अनुसार ऑक्सीजन आइसोटोप की मात्रा अलग- अलग होती है।
ऑक्सीजन आइसोटोप हैं अहम
नासा के वैज्ञानिक ऑक्सीजन आइसोटोप्स का अध्ययन कर मंगल ग्रह पर जीवन की संभावना तलाश रहे हैं। नासा की ओर से मंगल पर ऑक्सीजन आइसोटोप के अध्ययन के लिए ट्रेसर का इस्तेमाल किया जा रहा है।
मंगल आज शुष्क व अति शीत है
मंगल ग्रह आज शुष्क और अति शीत ग्रह है। सूखी नदियों के बहाव क्षेत्रों और खनिजों की उपलब्धता से पता चलता है कि यहां कभी द्रव के रूप में पानी रहा होगा। घने वायुमंडल के कारण यहां पर पानी की उपलब्धता थी।
नासा के मिशन सहायक रहे
मंगल ग्रह के लिए नासा के पूर्ववर्ती मेवन, क्योरोसिटी और वाइकिंग मिशन के आंकड़ों के अनुसार मंगल ग्रह पर लगभग एक अरब वर्ष पूर्व जीवन के लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद रही थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो