scriptजवान का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन, 14 मई को होनी थी शादी | martyred hanuman devanda funeral ceremony | Patrika News

जवान का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन, 14 मई को होनी थी शादी

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2021 03:37:07 pm

Submitted by:

santosh

खेडूल्या गांव के 24 वर्षीय जवान हनुमान देवंदा चौधरी की शनिवार रात को जम्मू कश्मीर में आकस्मिक परिस्थितियों में मौत हो जाने के बाद पार्थिव देह मंगलवार सुबह उसके पैतृक गांव पहुंची। जैसे ही 12 राष्ट्रीय राइफल के जवान की तिरंगे में लिपटी पार्थिव घर पर पहुंची तो वहां कोहराम मच गया।

hanuman_devanda_1.jpg

टोंक/पीपलू। उपखंड क्षेत्र के डारडातुर्की ग्राम पंचायत के खेडूल्या गांव के 24 वर्षीय जवान हनुमान देवंदा चौधरी की शनिवार रात को जम्मू कश्मीर में आकस्मिक परिस्थितियों में मौत हो जाने के बाद पार्थिव देह मंगलवार सुबह उसके पैतृक गांव पहुंची। जैसे ही 12 राष्ट्रीय राइफल के जवान की तिरंगे में लिपटी पार्थिव घर पर पहुंची तो वहां कोहराम मच गया। परिजन पार्थिव देह को देखकर बार-बार बेसुध होते रहे।

इस दौरान टोंक सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल उमरावसिंह राठौड़, सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, कांग्रेस नेता हंसराज गाता, पीपलू उपखंड अधिकारी रवि वर्मा, तहसीलदार नारायणराम दैया, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एवं जिला मंत्री रामनिवास गुर्जर, सरपंच अब्दुल करीम सहित जिले के कांग्रेस एवं भाजपा नेताओं ने पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित किए।

खेडूल्या गांव में स्थित जवान के घर से ट्रैक्टर में पार्थिव देह को रखते हुए अंतिम यात्रा शुरु हुई। घर से करीब 2 किमी दूर अत्येष्टि स्थल पर पहुंची। अंतयेष्टी स्थल पर पहुंचने के बाद परिजनों की ओर से जवान के पार्थिव देह को मुखाग्नि दी गई। इस दौरान जवान का भाई रामफूल सहित परिजन कई बार बेहोश हुए। वहीं टोंक सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल उमराव सिंह राठौड़ ने बताया कि हनुमान की आकस्मिक मौत हुई हैं, जिसकी जांच की जा रही हैं।

शादी की खुशियों को लगा ग्रहण
खेडूल्या के रतनलाल जाट के घर में पैदा हुआ हनुमान वर्तमान में जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में तैनात था। जवान का बड़ा भाई ओमप्रकाश चौधरी भी आर्मी में हैं। जिसकी प्रेरणा व मार्गदर्शन से ही वह 12 वीं पास करते ही सेना में नौकरी पाने में सफल हुआ था। जवान की 14 मई को शादी होनी थी। परिजन हनुमन के हाथ पीले करने को लेकर तैयारियों में जुटे हुए थे। शादी को लेकर उसकी छुट्टियां भी मंजूर हो चुकी थी, लेकिन उससे पहले ही उसकी आकस्मिक परिस्थितियों में हुई मौत ने पूरे परिवार व गांव को सदमे में डाल दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो