दुनियाभर में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ाते 'शुभंकर'

जापान का मेस्कॉट (शुभंकर) बिल्ली है। इसे 'कोरोनोन' नाम दिया गया है, जिसका अर्थ है 'नो कोरोना'।

By: Kiran Kaur

Published: 16 May 2021, 07:08 PM IST

पूरी दुनिया में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए शुभंकर का सहारा लिया जा रहा है। जापान का मेस्कॉट (शुभंकर) बिल्ली है। इसे 'कोरोनोन' नाम दिया गया है, जिसका अर्थ है 'नो कोरोना'। बीते वर्ष सितंबर से ही यह जापान की सड़कों पर कभी मास्क लगाए, तो कभी फेसशील्ड पहने लोगों को मास्क बांट रहा है। इसके पेट पर कोविड-19 लिखा है, जिस पर बड़ा-सा क्रॉस बना हुआ है। वहीं वैक्सीन के प्रति लोगों की हिचकिचाहट दूर करने के लिए पेंसिल्वेनिया में भी मशहूर ग्रिटी (फिलाडेल्फिया फ्लायर्स नेशनल हॉकी लीग टीम का शुभंकर) का सहारा लिया गया है, जो बड़ी उदारता से लोगों से वैक्सीन लगाने के लिए आग्रह करता है।
ब्राजील का जोसेफ ड्रॉप्लेट: ब्राजील में तीन दशकों से शुभंकर 'जोसेफ ड्रॉप्लेट' पोलियो वैक्सीन के लिए जागरूक कर रहा है। बूंद जैसा यह शुभंकर मुस्कान लिए अब कोरोना के प्रति भी सतर्क कर रहा है। हालांकि, मास्क में उसकी मुस्कान छिप जाती है, लेकिन संदेश देता है कि टीके से डरे नहीं।
ताइवान में टेडी बियर: पिछले साल कोरोना की शुरुआत में ताइवान के प्रशासन ने लोगों में एंजाइटी दूर करने और महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अलग-अलग शुभंकरों का सहारा लिया। साथ ही टेडी बियर के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का संदेश दिया।

COVID-19
Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned