scriptलॉकडाउन के बीच रमजान माह का पहला जुमा, घरों पर अदा हुई नमाज | masjid not namaj today jaipur city news city | Patrika News

लॉकडाउन के बीच रमजान माह का पहला जुमा, घरों पर अदा हुई नमाज

locationजयपुरPublished: May 01, 2020 05:40:33 pm

Submitted by:

Harshit Jain

news city  mosque news  namaj news

लॉकडाउन के बीच रमजान माह का पहला जुमा, घरों पर अदा हुई नमाज


जयपुर.कोरोना के लॉकडाउन के मुस्लिम धर्म में सबसे पवित्र माने जाने वाले रमजान माह का सातवां रोजा शुक्रवार को होने के साथ ही रमजान माह का पहला जुमा भी रहा। जहां हर साल मस्जिदों में इबादत के लिए इस दिन भीड़ उमड़ती थी, इस बार इबादतें घर से की गई। लॉकडाउन के चलते रोजेदारों ने घरों में रहकर नमाज अदा की। रमजान माह में आने वाले जुमे का काफी विशेष महत्व माना जाता है। धार्मिक उलेमाओं ने भी लोगों से घरों में रहकर ही जुमे की नमाज अदा करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की अपील जारी की है। मस्जिदों में सिर्फ इमाम और खुददाम ने नमाज अदा की। लॉकडाउन का उल्लंघन न हो इसके लिए पुलिस भी मस्जिदों के पास मुस्तैदी से नजर आई। सोशल मीडिया पर पहले जुमे का बधाइयों का दौर शाम तक जारी रहा।

जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद के इमाम और खतीब मुफ्ती सय्यद अमजद अली ने कहा कि इस माह की दो खास इबादतें हैं। एक रोजा और दूसरी तरावीह , यह दोनों इबादतें कयामत में अल्लाह के दरबार में सिफारिश करेगी और मगफिरत करेगी। समाजबंधु यह नहीं सोचे की उन्हें रमजान में मस्जिद नहीं जा पा रहे। घर पर रहकर ही इबादत करें साथ ही कोरोना से मुक्ति की कामना करें। पहली बार ऐसा मौका आया है कि इबादत के लिए घर मस्जिद बना हुआ है यह एक अच्छी बात है। संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह मीर कुरबान अली साहब के सज्जादानशीन डॉ. सैय्यद हबीब उर रहमान नियाजी ने शहर सहित देशभर की खुशहाली की दुआ मांगी। उन्होंने कहा कि लोग घरों पर ही इबादत करें और सब्र रखें। बिना आवश्यक कार्य के घर से बाहर नहीं निकले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो