scriptत्वचा के लिए फायदेमंद हल्दी का मास्क | mask | Patrika News

त्वचा के लिए फायदेमंद हल्दी का मास्क

locationजयपुरPublished: Apr 25, 2019 02:15:18 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

मुंहासे, झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं।

mask

त्वचा के लिए फायदेमंद हल्दी का मास्क

मुंहासे, झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं। मार्केट में इन समस्याओं के लिए तरह-तरह के उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन वे काफी महंगे हैं। ऐसे में अगर आप घरेलू उपायों की मदद से त्वचा में निखार और इसे बेदाग बनाना चाहती हैं तो इस मास्क का प्रयोग कर सकती हैं।
हल्दी का मास्क: मुंहासों, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों की समस्या में हल्दी का मास्क काफी उपयोगी हो सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर दो चम्मच की मात्रा में लेकर इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और इतनी ही मात्रा में नारियल तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगे रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। जब चेहरा सूख जाए तो स्किन को सूट करता हुआ कोई मॉइश्चराइजर लगाएं। इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है।
ध्यान रहे: आप किसी भी प्रकार के मास्क का प्रयोग स्किन पर करने जा रही हों, उससे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। मुंहासों की संख्या कम हो या ज्यादा इन्हें किसी भी हाल में खुद से फोडऩे या नोचने का प्रयास न करें, इससे समस्या बढ़ सकती है। तेज धूप में जब भी बाहर निकलें तो चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को और भी नुकसान पहुंचाने का काम करेंगी। त्वचा को अच्छी रखना चाहते हैं तो हर मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि बॉडी डिहाइड्रेट होने से स्किन ड्राई न हो। सोते समय चेहरे से मेकअप उतारकर सोएं। अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार अच्छे फेसवॉश की मदद से धोएं। त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए सात से आठ घंटे की नींद लेना भी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो