scriptसदन में उठा मंत्रियों में सरकारी महकमों के बंटवारे का मामला | matter of the sharing of governmental affairs among the ministers | Patrika News

सदन में उठा मंत्रियों में सरकारी महकमों के बंटवारे का मामला

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2021 04:13:42 pm

Submitted by:

Ashish

विधानसभा में सिरोही से विधायक संयम लोढ़ा विधायक कि एससी एसटी के लोगों के साथ राजनीतिक रूप से भी क्षमता के अनुरूप न्याय नहीं हो रहा है।

जयपुर
विधानसभा में सिरोही से विधायक संयम लोढ़ा विधायक कि एससी एसटी के लोगों के साथ राजनीतिक रूप से भी क्षमता के अनुरूप न्याय नहीं हो रहा है। लोढ़ा ने कहा कि सरकार में मंत्री ममता भूपेश, मंत्री टीकाराम जुली परसादीलाल मीणा, अच्छे परफॉर्मर हैं। ये बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं, लेकिन इन लोगों के पास किस तरह के विभाग हैं। जब विभागों के बंटवारे का समय होता है तो ऐसे विभाग एससी एसटी को क्यों दिए जाते हैं। लोढ़ा ने कहा कि इस वर्ग को माइन्स, हेल्थ, जल संसाधन, पीएचईडी जैसे अन्य विभाग क्यों नहीं दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि ये शोषण हर स्तर पर हो रहा है

विधायक लोढ़ा ने सदन के सदस्यों के लिए कहा कि अगर हम 30 सेकंड के लिए आंख बंद कर लें और कल्पना करें कि हम दलित आदिवासी परिवार का हिस्सा हैं तो हम उनकी पीड़ा समझ पाएंगे। आज 70 साल के बाद ही दलित आदिवासी परिवार की हालत क्या है। आज भी दलित आदिवासी समुदाय के व्यक्ति को सामान्य जगह बैठने का अवसर मिल रहा है।

निजीकरण को लेकर जताया विरोध
विधायक लोढ़ा ने कहा कि देश के पीएम कहते हैं कि सरकारों का काम व्यवसाय करना नहीं है लेकिन तीन कृषि कानून लाए हैं जो कि अंबेडकर के विचारों को नष्ट करने वाले कानून हैं। अंबेडकर और नेहरू की जोड़ी ने सार्वजनिक क्षेत्र खड़ा किया ताकि लोगों का उत्थान हो। लेकिन सार्वजनिक तंत्र को निजीकरण किया जा रहा है, अगर ऐसा होता रहा एससी एसटी समुदाय के लोगों की नौकरियां का क्या होगा। लोढ़ा ने जनजाति वर्ग के भले के लिए राज्य में महाराष्ट्र पैटर्न लागू करने की बात भी रखी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो