अलर्ट! मौसम विभाग ने एक बार फिर जारी की चेतावनी, राजस्थान समेत इन राज्यों में तीन दिन तक बना है तूफान का खतरा

अलर्ट! मौसम विभाग ने एक बार फिर जारी की चेतावनी, राजस्थान समेत इन राज्यों में तीन दिन तक बना है तूफान का खतरा

By: rohit sharma

Published: 16 May 2018, 05:04 PM IST

जयपुर

देश में पश्चिमी विक्षोभ का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले हफ्ते कई राज्यों में जिस तरह का आंधी और तूफान ने तबाही मचाई थी। उसी तरह की आंधी-तूफान का अलर्ट एक बार फिर मौसम विभाग ने जारी किया है।

मौसम विभाग इस बार के अलर्ट में राजस्थान समेत देश के 25 राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अगले 3 दिन की तूफान की चेतावनी जारी की हुई है। विभाग के अनुसार 16,17,18 मई को देश के कई इलाकों में तूफान आने की संभावना है। विभाग ने 5 राज्यों में नारंगी अलर्ट और बाकी के 20 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

हाल ही में मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक 16 मई के दिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में समेत कई राज्यों में तेज अंधड़ के साथ तूफान आने की आशंका बनी हुई है। विभाग ने इन पांचों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया हुआ है। इन 5 राज्यों के अलावा अन्य राज्यों में भी तूफानी अलर्ट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में से राजस्थान में भी अगले तीन दिन धूल भरी आंधी, तूफान की बहुत अधिक संभावना बनी हुई है। राजस्थान के कई इलाकों में 16 से 18 मई तक का अलर्ट जारी है। अन्य राज्यों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मु-कश्मीर, मध्य प्रदेश , गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडू, केरल, समेत अन्य राज्यों में तूफान के साथ अंधड़ और बारिश की चेतावनी है।

 

Mausam Alert

गौरतलब है की राजस्थान में 2 मई को आए तूफान से यहां के जिलों का जन जीवन काफी हद तक प्रभावित हो गया था। प्रदेश में अचानक आए इस तूफ़ान से आधा दर्जन जिले प्रभावित हुए थे। इन जिलों में भरतपुर, धौलपुर समेत अन्य जिलों में 42 से ज्यादा लोगो की मौत और 250 से ज्यादा लोग घ्याल हो गए थे। इस तूफान के बाद सरकार ने भी मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रदेश में सभी बचाव दलों और विभागों को तूफान के समय मुस्तैद रहने के संकेत दे दिए थे।

मौसम विभाग ने 2 मई के राजस्थान में तूफान का कई बार अलर्ट जारी कर दिया है। इस बीच विभाग के अलर्ट के अनुसार पिछ्ले हफ़्ते राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में बीकानेर , जैसलमेर के क्षेत्रों में तूफ़ान आया था। उसके बाद अब विभाग ने हाल ही में तीन दिन का अलर्ट जारी कर राजस्थान के कई क्षेत्रों में तूफान/अंधड़/धूलभरी आंधी की संभावना जारी की है।

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned