rajasthan 49 निकायों nikay में 155 उम्मीदावारों में होगा अध्यक्ष के लिए मुकाबला

नामांकन पत्रों की 20 को जांच, 23 को दोपहर 3 बजे तक नाम लिए जा सकेंगे वापस, नाम वापसी के बाद होगी तस्वीर साफ, 26 को होगा मतदान

 

जयपुर।
प्रदेश के 49 निकायों में अध्यक्ष के लिए 155 उम्मीदवारों ने दावेदारी की है। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को काम पूरा कर लिया। हालांकि चुनावी मुकाबला कितने उम्मीदवारों में होगा, इसकी तस्वीर नाम वापसी के बाद साफ होगी। नामांकन पत्रों की शुक्रवार को जांच होगी और शनिवार को नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 26 नवंबर को होगा।

49 निकायों में से भाजपा और कांग्रेस को 26 निकायों में ही स्पष्ट बहुमत है। शेष निकायों में स्पष्ट बहुमत नहीं होने से निर्दलीयों के सहारे ही नैया पार करने को लेकर जोड़तोड़ की राजनीति तेजी से प्रदेश में चल रही है। दो दिन में दाखिल हुए नामांकन पत्रों को देखें तो 22 निकायों में सीधा मुकाबला होगा। यहां दो-दो उम्मीदवारों ने ही नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

इसी प्रकार 13 निकायों में फिलगाल त्रिकोणीय मुकाबला और 6 में चतुष्कोणीय मुकाबले की स्थिति बनी है। 4 निकायों में पांच-पांच और शेष तीन में 6 से 8 तक उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश कर दी है। हालांकि जहां ज्यादा उम्मीदवार हैं, वहां राजनीतिक दल व उनके समर्थकों ने कुछ उम्मीदवारों को नामांकन वापस लेने के लिए समझाइश करना शुरू कर दिया है। यह कवायद दो दिन चलेगी। 155 उम्मीदवारों में से कुछ ने दो-दो नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। ऐसे में कुल 194 नामांकन पत्र राज्य निर्वाचन आयोग को मिले हैं। नामांकन के पहले दिन बुधवार को मात्र 5 उम्मीदवारों ने ही नामांकन पत्र दाखिल किए थे। लेकिन गुरुवार को बड़ी संख्या में नामांकन पत्र दाखिल किए गए।
---

दो निगमों में सीधा, एक में चार ने ठोकी ताल...
प्रदेश के 49 निकायों में 3 नगर निगम, 18 नगर परिषद और 28 नगर पालिकाएं शामिल हैं। इनमें नगर निगम उदयपुर में 2, बीकानेर में और भरतपुर में 4 उम्मीदवारों ने दावेदारी की है। उदयपुर नगर निगम में भाजपा को स्पष्ट बहुमत है। जबकि बीकानेर और भरतपुर में भाजपा सबसे बड़ा दल है, लेकिन स्पष्ट बहुमत नहीं हैं।
---

यों होगा मुकाबला...

22 निकायों में सीधा मुकाबला
13 निकायों में 3-3 उम्मीदवर
6 निकायों में 4-4- उम्मीदवार
4 में 5-5 उम्मीदवार
1 में 6 उम्मीदवार
2 में 7-7 उम्मीदवार
1 में 8 उम्मीदवार

निकायों में अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार
निकाय - उम्मीदवार
ब्यावर 7
ुपुष्कर 2
नसीराबाद 3
अलवर 2
भिवाड़ी 3
थानागाजी 5
बांसवाड़ा 2
प्रतापुर गढ़ी 2
छबड़ा 7
मांगरोल 2
बाड़मेर 2
बालोतरा 3
भरतपुर 4
रुपवास 3
बीकानेर 2
चित्तौडगढ़़ 2
निम्बाहेड़ा 2
रावतभाटा 2
चूरू 3
राजगढ़ 8
महुवा 3
गंगानगर 5
सूरतगढ़ 3
हनुमानगढ़ 2
जैसलमेर 6
भीनमाल 2
जालौर 3
बिसाऊ 4
झुंझुंनूं 5
पिलानी 5
फलौदी 2
कैथून 2
सांगोद 2
डीडवाना 4
मकराना 4
पाली 2
सुमेरपुर 3
आमेट 2
नाथद्वारा 3
नीमकाथाना 2
सीकर 3
खाटूश्यामजी 2
माउंट आबू 3
पिण्डवाड़ा 4
शिवगंज 4
सिरोही 2
टोंक 2
कानोड़ 3
उदयपुर 2
---

Sunil Sisodia
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned