script49 निकायों के 7942 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज | mayor election, nikay chunav, raj election, | Patrika News

49 निकायों के 7942 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2019 05:58:21 pm

Submitted by:

Sunil Sisodia

 
प्रात: 8 बजे से सभी निकाय (nikay) मुख्यालयों पर होगी ईवीएम (evm) से मतों की गिनती (counting) , सुबह दस बजे से ही मिलने शुरू हो जाएंगे परिणाम, 2091 वार्डों के मतों की होगी गिनती, 14 वार्डों में पहले ही हो चुका निर्विरोध निर्वाचन, 3 नगर निगम, 16 परिषद और 30 पालिकाओं के आएंगे परिणाम
 
 

49 निकायों के 7942 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

evm

जयपुर।

प्रदेश के 49 निकायों के 2091 वार्डों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मंगलवार को होगा। 2105 वार्डों के लिए हुए चुनाव में 14 वार्डों के उम्मीदवारों का पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। ऐेसे में शेष 2091 वार्डों के लिए मतगणना प्रात: 8 बजे से निकाय मुख्यालयों पर शुरू होगी। मतगणना को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। जिला कलक्टरों को भी मतगणना पर नजर रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा आयोग की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक भी मतगणना स्थलों पर पूरी नजर रखेंगे। परिणाम सुबह 10 बजे से पहले ही मिलने शुरू हो जाएंगे।
मतगणना को लेकर सभी निकाय मुख्यालयों के मतगणना केन्द्रों पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। यहां ड्यूटी में लगाए गए सभी कार्मिकों को पास जारी किए गए हैं। इसको लेकर सभी जिलों के कलक्टर व पुलिस अधीक्षकों ने भी मतगणना की तैयारियों का मौके का निरीक्षण कर जायजा लिया। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग भी सभी मतगणना स्थलों से सीधा जुड़ा रहेगा। परिणाम की तत्काल जारी सभी जिलों से आयोग को भेजी जाएगी। इसको लेकर आयोग ने सभी मतगणना अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। मतगणना दिवस के लिए सूखा दिवस पहले ही घोषित किया जा चुका है। ऐसे में शराब दुकानें भी बंद रहेंगी।

यहां होगी मतगणना…
राज्य के 49 निकायों के लिए 16 को हुए मतदान में उदयपुर, बीकानेर और भरतपुर नगर निगम के अलावा 16 नगर परिषद और 30 नगर पालिकाएं शामिल हैं। ब्यावर, पुष्कर, नसीराबाद, अलवर, भिवाड़ी, थानागाजी, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, छबड़ा, मांगरोल, बाड़मेर, बालोतरा, रूपबास, चित्तौडगड़़, निम्बाहेड़ा, रावतभाटा, चुरू, राजगढ़, महुवा, गंगानगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, जैसलमेर, भीनमाल, जालौर, बिसाऊ, झुंझुंनुं, पिलानी, फलौदी, कैथून, सांगोद, डीडवाना, मकराना, पाली, सुमेरपुर, आमेट, नाथद्वारा, नीम का थाना, सीकर, खाटूश्यामजी, माउंट आबू, पिण्डवाड़ा, शिवगंज, सिरोही, टोंक, कानोड़। इन सभी निकाय मुख्यालयों पर ही मतगणना केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

राजनीतिक दलों में भी जोड़-तोड़ की राजनीति तेज…
राज्य निर्वाचन आयोग की मतगणना की तैयारी के साथ ही राजनीतिक दलों ने भी जोड़-तोड़ की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा निकायों में अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा जमाने को लेकर बिसात बिछाने में जुट गई है। बाकायदा बाड़ाबंदी को लेकर निकाय मुख्यालयों पर भेजे गए पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। हर निकाय के वार्ड पार्षदों की बाड़ेबंदी पर पार्टी मुख्यालयों से नजर रखी जाएगी। दलों के पार्षदों के साथ ही निर्दलीयों को अपने साथ लाने को लेकर मतगणना से पहले ही फोकस करना शुरू कर दिया गया हैै।

24 जिलों के 49 निकायों में चुनाव…
– 7942 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
– 2832 – महिलाएं चुनाव मैदान में
– 5109 – पुरुष उम्मीदवार चुनाव मैदान में
– 694 – महिलाओं के लिए आरक्षित सीट
– 3479 मतदान केन्द्रों पर पड़े थे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो