scriptमहापौर-पार्षद निलंबन मामला, विधि विभाग को प्रस्ताव भेजेगा स्वायत्त शासन विभाग | Mayor Soumya Gurjar Suspention DLB Proposal Law Department | Patrika News

महापौर-पार्षद निलंबन मामला, विधि विभाग को प्रस्ताव भेजेगा स्वायत्त शासन विभाग

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2021 04:09:40 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर और तीन पार्षदों के निलंबन की न्यायिक जांच की दिशा में स्वायत्त शासन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से न्यायिक जांच को लेकर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को भेजी पत्रावली पर स्वीकृति मिल चुकी है। अब मामले की न्यायिक जांच कराने के लिए विधि विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

महापौर-पार्षद निलंबन मामला, विधि विभाग को प्रस्ताव भेजेगा स्वायत्त शासन विभाग

महापौर-पार्षद निलंबन मामला, विधि विभाग को प्रस्ताव भेजेगा स्वायत्त शासन विभाग

जयपुर।

जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर और तीन पार्षदों के निलंबन की न्यायिक जांच की दिशा में स्वायत्त शासन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से न्यायिक जांच को लेकर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को भेजी पत्रावली पर स्वीकृति मिल चुकी है। अब मामले की न्यायिक जांच कराने के लिए विधि विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। सौम्या गुर्जर और निलंबित तीन पार्षदों ने विभाग को अपना जवाब भिजवाया था। जिसके बाद मंत्री ने मामले पर स्वीकृति दी है।
प्रारंभिक जांच के बाद विभाग ने न्यायिक जांच की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए विधि विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। नगरपालिका अधिनियम की धारा 39 के तहत जांच जिला न्यायाधीश रैंक के स्तर के न्यायिक अधिकारी से जांच कराई जाएगी। प्रस्ताव के बाद विधि विभाग जांच अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपेगा। विभाग स्तर पर ऐसे अधिकारियों का पैनल बनाया हुआ है। इनमें से किसी एक को जांच सौंपी जाएगी। खास यह है कि न्यायिक अधिकारी ने जांच में भी दोषी माना तो अधिनियम के तहत वे किसी भी न्यायालय में इस आदेश को चुनौती नहीं दे सकेंगे।
आपको बता दें कि मामले को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही है। कोर्ट में 11 जून को वरिष्ठ अधिवक्ता राजेन्द्र प्रसाद और आशीष शर्मा ने याचिकाकर्ता की ओर से पक्ष रखा। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता एम.एस. सिंघवी ने बहस शुरू की, लेकिन कोर्ट का समय पूरा होने तक उनकी बहस अधूरी रही। जिसके बाद कोर्ट ने मामला सोमवार तक टाल दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो