राजस्थान में 22 जुलाई से चलेगा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान

राजस्थान में 22 जुलाई से चलेगा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 14 Jul 2019, 12:54:17 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Measles Rubella Vaccination Campaign : राजस्थान में 22 जुलाई से मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

जयपुर। measles rubella vaccination campaign : राजस्थान में 22 जुलाई से मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। शनिवार को यूनिसेफ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ( NHM ) की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय मीडिया कार्यशाला में चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में 9 महीने से 15 वर्ष के सभी बच्चों को ये टीके अवश्य लगेंगे, ताकि खसरा-रूबेला जैसी बीमारी का उन्मूलन हो और स्वस्थ राजस्थान का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि कि देश में अब तक 30 करोड़ से ज्यादा बच्चों को उक्त टीके लग चुके हैं।

 

वहीं, राज्य में 2 करोड़ से ज्यादा बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य है। उन्होंने अभियान के अधिकाधिक प्रचार पर भी जोर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित सिंह ने की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के उपायुक्त डॉ. प्रदीप हलदर ने कहा कि सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों के टीके लगेंगे।

 

उन्होंने देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियानों की विस्तार से जानकारी दी। चिकित्सा मंत्री गर्ग ने राजस्थान सहित तीन अन्य राज्यों में यह अभियान देरी से शुरू होने पर अफसोस जताया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में डाक्टरों की कमी दूर करने के लिए रिटायर डाक्टरों को लिया जाना चाहिए।

 

70 वर्ष हो मेडिकल टीचर्स की सेवानिवृत्ति आयु
इस दौरान गर्ग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में शिक्षकों की उम्र 70 वर्ष होनी चाहिए। उनके अनुभव का लाभ पूरा मिलना चाहिए। वहीं, जनता क्लिनिक में नि:शुल्क दवा व टीकाकरण किया जाएगा। इसी विधानसभा सत्र में राइट टू हैल्थ विधेयक लाया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned