scriptचीन के वैज्ञानिकों का कारनामा, दुनिया में आर्कटिक भेडि़ए का पहला क्लोन बनाया | Meet Maya, world's first cloned wild arctic wolf | Patrika News

चीन के वैज्ञानिकों का कारनामा, दुनिया में आर्कटिक भेडि़ए का पहला क्लोन बनाया

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2022 07:30:44 am

Submitted by:

Aryan Sharma

जय विज्ञान : लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में मील का पत्थर हो सकती है क्लोनिंग

चीन के वैज्ञानिकों का कारनामा, दुनिया में आर्कटिक भेडि़ए ​का पहला क्लोन बनाया

चीन के वैज्ञानिकों का कारनामा, दुनिया में आर्कटिक भेडि़ए ​का पहला क्लोन बनाया

बीजिंग. चीन में बीजिंग की एक जीन फर्म ने दुनिया का पहला जंगली आर्कटिक भेडि़ए का क्लोन (cloned wild arctic wolf) बनाया है। इस जानवर की क्लोनिंग दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में मील का पत्थर साबित हो सकती है।
ग्लोबल टाइम्स ने बीजिंग की सिनोजीन बायोटेक्नोलॉजी (Sinogene Biotechnology) कंपनी के महाप्रबंधक एम.आइ. जिदोंग के हवाले से बताया कि लुप्तप्राय जानवर को बचाने के लिए कंपनी ने 2020 में आर्कटिक भेडि़ए की क्लोनिंग पर हार्बिन पोलरलैंड (Harbin Polarland) के साथ शोध शुरू किया था। दो साल की कोशिशों के बाद आर्कटिक भेडि़ए को सफलतापूर्वक क्लोन किया गया। कंपनी के मुताबिक माया (Maya) नाम की इस मादा भेडिय़ा की सेहत अच्छी है। वह 100 दिन की हो चुकी है। इस भेड़िए का जन्म 10 जून 2022 को हुआ था। आर्कटिक भेड़िया को बचाए रखने की कोशिश में इसे चीन की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। कंपनी के मुताबिक माया की डोनर सेल एक जंगली मादा आर्कटिक भेड़िए की स्किन सैंपल से आई थी।

सरोगेट मां बीगल नस्ल की श्वान
माया की सरोगेट मां बीगल (beagle) नस्ल की श्वान थी। उसे सरोगेट के रूप में इसलिए चुना गया, क्योंकि यह नस्ल प्राचीन भेडिय़ों के साथ वंश साझा करती है। इससे क्लोनिंग में सफलता के ज्यादा अवसर थे। क्लोनिंग की प्रक्रिया से पहली बार 1996 में स्कॉटिश वैज्ञानिक ने डॉली नाम की भेड़ बनाई थी।

टुंड्रा के निवासी
आर्कटिक भेडिय़ों को वाइट वुल्फ या पोलर वुल्फ के रूप में भी जाना जाता है। ये कनाडा के क्वीन एलिजाबेथ द्वीप समूह के हाई आर्कटिक टुंड्रा के मूल निवासी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो