scriptHimanshu Patel : फोटोग्राफी से प्यार के खातिर छोड़ दी इंजीनियरिंग, आज वैडिंग फोटोग्राफर की देश-दुनिया में पहचान | Meet Wedding Photographer Himanshu Patel, shares success story | Patrika News

Himanshu Patel : फोटोग्राफी से प्यार के खातिर छोड़ दी इंजीनियरिंग, आज वैडिंग फोटोग्राफर की देश-दुनिया में पहचान

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2022 12:29:33 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Epic Stories नाम की कम्पनी बना Himanshu Patel कर रहे बॉलीवुड सेलिब्रिटी व अन्य लोगों की वेडिंग फोटोग्राफी, मध्यप्रदेश के छोटे जगह आने वाले इस युवा टैलेंट ने अपने काम से दुनियाभर में किया अपना नाम
 

Meet Wedding Photographer Himanshu Patel, shares success story

कहते हैं न ”जहाँ चाह, वहां राह”। इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया मध्यप्रदेश के छोटे से जगह छतरपुर के युवा टैलेंट हिमांशु पटेल ने, जिन्होंने इंजीनियरिंग की पढाई तो की, लेकिन उनकी चाह कुछ और करने की थी, इसलिए उठा लिया कैमरा और आज बन गये वेडिंग फोटोग्राफर। हिमांशु पटेल इन दिनों मुंबई में रहकर वेडिंग फोटोग्राफी कर रहे हैं और इसके लिए उन्होंने अपनी कम्पनी ‘Epic Stories’ भी बना ली है। हिमांशु इन दिनों सेलिब्रिटी से लेकर अन्य लोगो के बीच भी शादी की फोटोग्राफी को लेकर एक ख़ास पहचान रखते हैं। यही वजह है कि अब वे देश ही नहीं, विदेशों की होने वाली शादी में भी फोटोग्राफी करते नजर आ जाते हैं। .


हॉबी बनती गई प्रोफेशन
‘पत्रिका’ से बातचीत में हिमांशु पटेल ने बताया कि हर पेरेंट्स को अपने बच्चों से उम्मीद होती है कि वो कुछ अच्छा करें, ऐसी ही उम्मीद हिमांशु के पेरेंट्स को भी उनसे थी। यही वजह थी कि उन्होंने इंदौर से इंजीनियरिंग की, लेकिन साल के अंत तक उन्हें लगा कि उनकी दुनिया और उनका ख़्वाब फोटोग्राफी में है। नौबत यहां तक आई कि अच्छी-खासी कंपनी में प्लेसमेंट के बाद भी उन्होंने अपनी दिल की सुनी। तब फोटोग्राफी उनकी हॉबी थी, लेकिन ये आगे चलकर उन्होंने इसे अपना प्रोफेशन बना लिया।

 

वे कहते हैं कि मेरे पिता ने मुझे खूब सपोर्ट किया। मैंने अपने पिता को अपने प्रोफेशन के लिए कन्वींस किया। मुझे लगता है आप जो करते हैं, उसके लिए स्किल्ड होना होता है. सोचने से सिर्फ कुछ नहीं होता, उसके लिए काम करना होता है।

 

क्लास नहीं, लगन से सीखी फोटोग्राफी
हिमांशु पटेल आगे कहते हैं कि वेडिंग फोटोग्राफी का मतलब ये नहीं है कि आप हर चीज शूट करते रहे हैं। आपको ये समझ आना चाहिए कि कब क्या शूट करना है। वहीं प्रोफेशनल फोटोग्राफी और कैजुअल फोटोग्राफी में बेहद फर्क है। मैं फोटोग्राफर हूँ और चर्चित सेलिब्रिटी को शूट करता हूँ। लेकिन मैंने आज तक कहीं से फोटोग्राफी की क्लास नहीं की। बस अपनी लगन से सीखता चला गया। आज तो लोगों के पास यूट्यूब जैसे साधन हैं, जहाँ से वे फोटोग्राफी सिख सकते हैं। आज किसी स्कूल कॉलेज में भी जाने की जरूरत नहीं है।

 

इंस्पिरेशन को फॉलो करना ज़रूरी

हिमांशु ने कहा कि अच्छी फोटोग्राफी के लिए इंस्पिरेशन को फॉलो करना ज़रूरी है। आप ऐसे इंस्पिरेशन को फॉलो कीजिये, जिससे आप खुद को रिलेट करते हैं। उन्होंने फ़ोन फोटोग्राफी को लेकर कहा कि मैनुअल फोटोग्राफी मोड की समझ होनी चाहिए। बेसिक अंडरस्टैंडिंग के साथ आप फोन से भी बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं. अच्छी फोटोग्राफी के लिए महंगे कैमरे की जरूरत नहीं है।

 

कई कलाकारों संग कर चुके काम
हिमांशु पटेल अब तक दीपिका चौधरी, श्वेता त्रिपाठी, प्रिंस नरूला, करिश्मा तन्ना जैसे कई मशहूर हस्तियों की वेडिंग फोटोग्राफी कर चुके हैं और आगे कई इंटरनेशनल प्रोजेक्ट उनके पास हैं, जिसकी शूटिंग विदेशों में वे करने वाले हैं। हिमांशु कहते हैं कि सेलिब्रिटी के लिए गोपनीयता सबसे बहुत जरुरी होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो