script80 साल की उम्र में भी क्रॉसफिट चैम्पियन हैं ‘दादाजी’ | MEET WITH THE 80-YEAR-OLD GRAND FATHER CROSSFITTER | Patrika News

80 साल की उम्र में भी क्रॉसफिट चैम्पियन हैं ‘दादाजी’

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2019 08:10:35 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

80 साल की उम्र में भी क्रॉसफिट चैम्पियन हैं ‘दादाजी’
-क्रॉसफिट सोसायटी ऑफ न्यूयॉर्क के अनुसार वे सबसे बुजुर्ग क्रॉसफिट खिलाड़ी हैं

क्रॉसफिट सोसायटी ऑफ न्यूयॉर्क के अनुसार वे सबसे बुजुर्ग क्रॉसफिट खिलाड़ी हैं

जैसिंटो कहते हैं कि वे उन लोगों की सोच बदलना चाहते हैं जिन्हें लगता है कि बुजुर्ग रिटायरमेंट के बाद घर में पड़े सोफे से ज्यादा कुछ नहीं।

जन्म दिवस आमतौर पर दोसतों और परिवार के सदस्यों के साथ सेलिब्रेट करने का अवसर होता है। खासकर अगर आप युवा और शारीरिक रूप से स्वस्थ हों। लेकिन तब क्या जब आप अपनी जिंदगी के 80 बसंत देख चुके हों और अब भी जिंदगी से बहुत कुछ हासिल करने की उम्मीद हो। कुछ ऐसी ही जीवचनशैली है न्यूयॉर्क निवासी क्रॉसफिट चैम्पियन और वेट लिफ्टर जैसिंटो बोनिला की। 3 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाने की बजाय जैसिंटो ने अपनी जिम में जम्प रोप पर 80 डबल-अन्डर सेंट पूरा करने के बाद 80 स्क्वाट्स, 80 पुश-अप्स, 80 पुल-अप्स, 80 वॉल बॉल शॉट्स, 80 फीट लेवल स्विंग्स के बाद करीब 41 किलोग्राम वजन के साथ 80 डेडलिफ्ट, 80 डबल-अंडर के दो से तीन सेट पूरे कर मनाया।
69 साल की उम्र से शुरू की वर्जिश
जैसिंटो ने 69 साल की उम्र में व्यायाम को अपने नियमित जीवन में शामिल करते हुए इसे एक जुनून की तरह जिया है। अपनी इस दिनचर्या के कारण उन्हें शहरी में सभी ‘ग्रैंडफादर ऑफ क्रॉसफिट्स’ के नाम से जानते हैं। उन्होंने अलग-अलग जिम एक्सरसाइज के विभिन्न हिस्सों को मिलाकर क्रॉसफिट की अपनी एक खास शैली ‘जैसिंटो स्टॉर्म’ भी विकसित की है। 1939 में जन्मे जैसिंटो हर जन्मदिन पर उस साल जितनी ही एक्सरसाइज कर इसे यादगार बनाते हैं। इस साल भी उन्होंने 1 घंटा 14 मिनट तक 80 अलग अलग एक्ससरसीज़े के 80-80 सेटों में अपना बर्थडे वर्क आउट पूरा किया। यह उनकी उम्र के किसी भसी व्यक्ति के लिए बहुत शानदार उपलब्धि है।
बुज़ुर्गों की सोच बदलना चाहते हैं
जैसिंटो कहते हैं कि वे उन लोगों की सोच बदलना चाहते हैं जिन्हें लगता है कि बुजुर्ग रिटायरमेंट के बाद घर में पड़े सोफे से ज्यादा कुछ नहीं। साथ ही वे अपने जैसे बुजुर्गों को भी नए सिरे से जिंदगी को जीने और इसे भरपूर आनंद के साथ बिताने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। जैसिंटो कहते हें कि यही कारण है कि मैं इतनी मेहनत करता हूं। जैसिंटो बताते हैं कि साल 2008 में उन्हें एक मैगजीन ‘हाई-इंटेसिटी’ में क्रॉसफिट के बारे में पढ़कर इसे करने की प्रेरणा मिली थी।
सबसे बुजुर्ग क्रॉसफिट चैम्पियन
13 साल से क्रॉसफिट कर रहे जैसिंटो आज अमरीका के सबसे उम्रदराज क्रॉसफिट चैम्पियन हैं। 2006 में उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का पता चला। इसके बाद उन्होंने केंसर को हराने के लिए क्रॉसफिट को ही अपना डॉक्टर बना लिया। उन्होंने इलाज के बाद फिर से जिम में पसीना बहाना शुरू कर दिया। अब जैसिंटो हर साल अपने स्वास्थ्य और फिटनेस का जश्न मनाते हैं। उनसे प्रेरित हो अन्य लोग भी क्रॉसफिट करने लगे हैं। वे क्रॉसफिट सोसायटी में सबसे सम्माननीय खिलाडी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो