scriptपुरुषों को हो रहा है ब्रेस्ट कैंसर | men are getting breast cancer | Patrika News

पुरुषों को हो रहा है ब्रेस्ट कैंसर

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2022 09:35:18 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

breast cancer in men :महिलाओं के लिए जानलेवा ब्रेस्ट कैंसर की जद में अब पुरुष भी आ रहे हैं। देश में 16 पुरुषों की जांच में एक फीसदी में ब्रेस्ट कैंसर पाया गया। वहीं, 674 महिलाओं की जांच में 31.5 फीसदी इससे पीड़ित पाई गईं। विशेषज्ञों ने पुरुषों में इस बीमारी का ग्राफ बढ़ने पर चिंता जताई है। उनका मानना है कि बदलते लाइफ स्टाइल, अकेलापन के कारण पुरुष इसकी चपेट में आ रहे हैं।

Mahima Chaudhry: और इस तरह Breast Cancer को बढ़ने से पहले ही मात दे दी

Mahima Chaudhry: और इस तरह Breast Cancer को बढ़ने से पहले ही मात दे दी

महिलाओं के लिए जानलेवा ब्रेस्ट कैंसर की जद में अब पुरुष भी आ रहे हैं। देश में 16 पुरुषों की जांच में एक फीसदी में ब्रेस्ट कैंसर पाया गया। वहीं, 674 महिलाओं की जांच में 31.5 फीसदी इससे पीड़ित पाई गईं। विशेषज्ञों ने पुरुषों में इस बीमारी का ग्राफ बढ़ने पर चिंता जताई है। उनका मानना है कि बदलते लाइफ स्टाइल, अकेलापन के कारण पुरुष इसकी चपेट में आ रहे हैं।

आनुवांशिक गायनेकॉमेस्टिया (भारी वक्ष), मोटापा, अकेलापन, हॉर्मोन असंतुलन आदि जिम्मेदार हैं। छाती के आसपास रेडिएशन थैरेपी लेने या परिवार में ब्रेस्ट कैंसर हिस्ट्री से भी इस बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। ग्रामीणों की तुलना में शहरी पुरुष अधिक संख्या में इसकी चपेट में आ रहे हैं। पहले 60-70 वर्ष आयु वर्ग में ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आते थे, लेकिन अब 40-50 वर्ष में भी दिखने लगे हैं।

दुनियाभर में सबसे ज्यादा पुरुष बेस्ट कैंसर के मरीज अमरीका में हैं। यहां हर साल करीब 2700 मरीज मिलते हैं। वहीं, ब्रिटेन में हर साल 56,000 पुरुष ब्रेस्ट का टेस्ट करवाते हैं, जिनमें करीब 350-400 का टेस्ट पॉजिटिव आता है। हर दिन जांच करवाने आए 150 पुरुषों में से एक ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित होता है।

 

पुरुषों में ये लक्षण दिखते

इलाज है संभव :बदलती जीवनशैली, अल्कोहल सेवन, आनुवांशिक कारणों से पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका बढ़ती है। प्रारंभिक चरण में पहचान होने पर इलाज संभव है। – डॉ. अनिल सांगानेरिया, ब्रेस्ट कैंसर विशेषज्ञ, मुंबई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो