मेरा वार्ड, मेरी बात : चुनाव आते ही फिर से शुरू हो गया जवाहर नगर नाले का काम....

- जवाहर नगर के निवासियों ने बताई समस्याएं

By: Jaya Gupta

Published: 01 Mar 2020, 08:53 PM IST


जयपुर। शहर में दोनों नगर निगमों (हैरिटेज व ग्रेटर) के चुनाव की प्रकिया तेजी से चल रही है। वार्डों के आरक्षण लॉटरी व मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तारीख तय की जा चुकी है। वहीं, चुनाव को लेकर स्थानीय नेताओं ने भी कमर कस ली है। चुनाव से ठीक पहले राजस्थान पत्रिका की टीम पहुंची जनता के बीच। मेरा वार्ड, मेरी बात कार्यक्रम के तहत जवाहर नगर के लोगों ने न केवल अपने क्षेत्र की समस्याएं बताई, बल्कि जनप्रतिनिधियों के काम का तरीके पर भी सवाल उठाए।

जवाहर नगर स्थित मामा की होटल के आस-पास बाजार के व्यापरियों ने कहा कि जवाहर नगर नाले पर फिर से काम शुरू हो गया। यह काम बता रहा है कि चुनाव होने को है। जवाहर नगर नाला कई वर्षों से स्थानीय लोगों के लिए नासूर बना हुआ है। गंदगी और बदबू से भी बुरा हाल है। पिछले तीन-चार वर्षों से कोई काम नहीं हुआ, अब कुछ दिन पहले नाले की दीवार व आस-पास सौन्दर्यीकरण का काम किया जा रहा है। लोगों ने सवाल उठाए कि चुनाव से पहले जो नेता बड़े-बड़े वादे करके जाते हैं, वे चुुनाव के बाद कहीं दिखाई नहीं देते। बाजार और कॉलोनियों में समस्याओं के अंबार हैं, कई बार पार्षद व निगम अधिकारियों को सूचित भी किया, मगर समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं।
--------------------------
सरकारी सफाई कर्मचारी आते नहीं, पैसे देकर करवा रहे सफाई
लोगों ने कहा कि निगम ने कुछ समय पहले ही सफाई कर्मचारी भर्ती किए थे। बाजार में सफाई कर्मचारी नियुक्त भी हैं, मगर वे आते नहीं। मजबूरन व्यापारियों ने पैसे खर्च करके निजी सफाईकर्मी लगा रखे हैं। यहीं हाल डोर टू डोर कचरा संग्रहण का भी है। हूपर केवल मुख्य सड़क से ही कचरा लेकर जा रहे हैं, गलियों में भीतर नहीं आते हैं।
------------------------------
वर्जन -
- जवाहर नगर नाले का द्रव्यवती नदी की तर्ज पर विकास किया जाए। नाले पर पार्किंग, पार्क आदि विकसित किए जाएं। नाले को पाटने का काम कई वर्षों से चल रहा है, आज तक पूरा नहीं हुआ। चुनाव आते ही फिर से काम शुरू हो गया।
- विशेष अरोड़ा, जवाहर नगर सेक्टर 7

- बाजार में सबसे बड़ी समस्या भिखारियों की है। ग्राहक सामान खरीदने बाजार आते हैं और यहां भिखारी परेशान करते हैं। हर दिन भिखारियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस समस्या का सही समाधान होना चाहिए।
- अक्षत मदान, व्यापारी, शॉपिंग सेंटर, जवाहर नगर

- पार्षद ऐसा व्यक्ति चुनकर आए जो कि चुनाव के बाद लोगों के बीच दिखाई है। केवल कार्यक्रमों में शामिल होने न आए, बल्कि जनता के बीच आकर उनकी समस्या भी सुने।
- नरेश कुमार, सेक्टर 3 निवासी

- जवाहर नगर में पार्किंग की समस्या विकराल होती जा रही है। सड़क अतिक्रमण के कारण छोटी होती जा रही हैं और पार्किंग से लिए जगह ही नहीं मिलती। सड़क की हालात भी अच्छी नहीं है।
- सोनू लालवानी, सिंधी कॉलोनी

-----------------------

Jaya Gupta Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned