script‘स्वच्छता के दूत’ दे रहे सफाई का संदेश | Message of cleanliness giving 'messengers of cleanliness' | Patrika News

‘स्वच्छता के दूत’ दे रहे सफाई का संदेश

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2018 05:00:09 pm

Submitted by:

Aryan Sharma

5 सदस्यों के साथ अपनी रेजीडेंसी से हुई थी शुरुआत

Jaipur

अश्विनी भदौरिया / जयपुर . स्वच्छता के प्रति समाज में जागरुकता बढ़ रही है। जो बच्चे पहले छुट्टी का दिन खेलकूद और मौजमस्ती में बिताते थे, वे अब स्वच्छता के दूत बनकर लोगों को स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संदेश दे रहे हैं।
करीब छह माह पहले सी-स्कीम स्थित उपासना रेजीडेंसी के बच्चों ने मिलकर एक ग्रुप बनाया और फिर सफाई को लेकर अभियान शुरू हो गया। ग्रुप के सदस्यों की मानें तो अब तक ये तीन दर्जन से अधिक पार्कों को साफ कर चुके हैं। यही नहीं, पार्क के आस-पास रहने वाले लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक करते हैं। अब तक इस ग्रुप में 25 बच्चे जुड़ चुके हैं। इस तरह ये बच्चे समाज के हीरो बनकर सामने आ रहे हैं। ये कॉलोनी और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ सुथरा बनाने में योगदान दे रहे हैं।
सुबह छह बजते ही मिशन शुरू

ग्रुप की सदस्य राधिका गुप्ता ने बताया कि अभियान की शुरुआत बच्चे सुबह 6 बजे ही कर देते हैं। शुरुआत में पांच सदस्य थे, जो अब 25 हैं। फिलहाल परीक्षा की वजह से कई सदस्य समय नहीं दे रहे हैं, लेकिन अभियान जारी है। अब तक ये बच्चे कॉलोनी के पार्कों से लेकर जलमहल तक की सफाई कर चुके हैं। परीक्षा के बाद बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत न सिर्फ कॉलोनी, गली और पार्कों में सफाई की जाएगी, बल्कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।
कर रहे गलियों की सफाई
दिल्ली रोड स्थित ईदगाह कॉलोनी में बच्चों ने सफाई का संदेश देने के लिए ग्रीन क्लीन मिशन की शुरुआत की। इसके लिए सभी बच्चों ने पॉकेट मनी से 500 रुपए बचाए और अभियान की शुरुआत की। इस क्लब के अध्यक्ष अली हैदर ने बताया कि बीते तीन माह में कॉलोनी की करीब आधा दर्जन गलियों को साफ करवा कर पौधारोपण भी कराया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो