scriptएमएचआरडी ने शुरू की इंटर्नशिप योजना, स्टूडेंट्स को मिलेगा 20 हजार रुपए का स्थाईपैंड | MHRD Internship Scheme 2019 | Patrika News

एमएचआरडी ने शुरू की इंटर्नशिप योजना, स्टूडेंट्स को मिलेगा 20 हजार रुपए का स्थाईपैंड

locationजयपुरPublished: Nov 10, 2019 08:45:05 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

दो महीने की होगी इंटर्नशिप

MHRD Internship Scheme 2019

एमएचआरडी ने शुरू की इंटर्नशिप योजना, स्टूडेंट्स को मिलेगा 20 हजार रुपए का स्थाईपैंड

जयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्चतर शिक्षा विभाग ने भारत या विदेश में स्नातक या एकीकृत स्नातकोत्तर में अध्ययन कर रहे भारतीय नागरिकों के लिए एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019 शुरू की है। मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है। इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है। यह इंटर्नशिप दो महीने की अवधि के लिए दी जाएगी। यदि अपेक्षित हो तो व्यक्तिगत मामलों में इसे छह महीने तक भी बढ़ाया जा सकता है। इंटर्नशिप के लिए दो बार प्रवेश लिया जाएगा। नवंबर/दिसंबर और अप्रैल/मई के लिए इसमें विद्यार्थी प्रवेश ले सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए अधिकतम 15 स्लॉट उपलब्ध होंगे।
ऐसे कर सकते हैं आवेदन
ऐसे विद्यार्थी जो अपना कार्यक्रम नवम्बर/दिसम्बर 2019 में पूरा कर रहे हैं, वे नवम्बर/दिसम्बर 2019 की इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जो विद्यार्थी अप्रैल/मई 2020 में अपना कार्यक्रम पूरा कर रहे हैं, वे अप्रैल/मई 2020 से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं, लेकिन नवंबर/दिसंबर 2020 के इंटर्नशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते। इंटर्नशिप के लिए एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रुपए का स्टाइपैंड दिया जाएगा। इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर यह सांकेतिक स्थाईपैंड मिलेगा। इंटर्नशिप के पूरा होने पर ब्यूरो द्वारा इंटर्न को एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
ये होंगे पात्र
इंटर्नशिप के लिए राष्ट्रीय महत्व के संस्थान/उत्कृष्ठ संस्थान के विद्यार्थी पात्र होंगे। तकनीकी और प्रबंधन संस्थाओं के लिए तकनीकी/प्रबंधन श्रेणी के एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा। विधि संस्थाओं के लिए विधि श्रेणी के एनआईआरएफ रैकिंग 2019 में शीर्ष 10 विधि संस्थाओं के विद्यार्थियों को चुना जाएगा। विश्वविद्यालयों के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थाओं के छात्र तथा अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्ठता संस्थान जो क्यूएस रैंकिंग 2019 में शीर्ष 100 संस्थाओं में हो, उनके विद्यार्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे।
इन क्षेत्रों में कर सकेंगे इंटर्नशिप
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आईआईटी सहित तकनीकी शिक्षा, आईआईएम, शीष निकाय, अनुसंधन एवं विकास, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्रों को शामिल किया गया है। विश्वविद्यालय शिक्षा, भाषा विकास और उससे संबंधित संस्थाओं के लिए भी इंटर्नशिप हो सकेगी। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, दूरस्थ शिक्षण, पुस्तक संवर्धन, अल्पसंख्यक शिक्षा, शिक्षा नीति, शिक्षा का अंतराष्ट्रीयकरण, अध्यापक शिक्षा, डिजायन नवाचार में इंटर्नशिप कर सकेंगे।
स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता में प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा और साक्षरता के क्षेत्र में इंटर्नशिप हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो