scriptप्रवासी श्रमिकों को 15 जून से मिलेगा राशन, कल तक पूरा हो जाएगा सर्वे | Migrant workers will get ration from June 15, survey to be completed | Patrika News

प्रवासी श्रमिकों को 15 जून से मिलेगा राशन, कल तक पूरा हो जाएगा सर्वे

locationजयपुरPublished: May 30, 2020 09:59:51 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

लॉक डाउन की वजह से दूसरे प्रदेशों में श्रमिकों का राजस्थान आना जारी है। हजारों की संख्या में श्रमिक वापस अपने घर पर लौट गए हैं, लेकिन उनके समक्ष रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। सरकार इन सभी लोगों का 31 मई तक सर्वे पूरा करके 15 जून से राशन वितरण का काम शुरू कर देगी।

प्रवासी श्रमिकों को 15 जून से मिलेगा राशन, कल तक पूरा हो जाएगा सर्वे

प्रवासी श्रमिकों को 15 जून से मिलेगा राशन, कल तक पूरा हो जाएगा सर्वे

जयपुर।

लॉक डाउन की वजह से दूसरे प्रदेशों में श्रमिकों का राजस्थान आना जारी है। हजारों की संख्या में श्रमिक वापस अपने घर पर लौट गए हैं, लेकिन उनके समक्ष रोजी—रोटी का संकट खड़ा हो गया है। यही नहीं इन लोगों का ना तो बीपीएल सूची में नाम है और ना ही इनके पास राशन कार्ड है। ऐसे में राज्य सरकार ने इन लोगों को राशन देने का निर्णय किया था। सरकार इन सभी लोगों का 31 मई तक सर्वे पूरा करके 15 जून से राशन वितरण का काम शुरू कर देगी।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीना ने कहा है कि सरकार ने 26 कैटेगरी बनाई हैं, जिन्हें राशन मुहैया कराया जाना हैं इनमें ऐसे मजदूर और श्रमिक जिनके काम बंद हो चुके हैं या दूसरे राज्यों से राजस्थान में काम करने आए लोग जो यहीं अटक गए हैं। इन सभी को सरकार 15 जून से राशन उपलब्ध कराएगी। मीना ने यह भी कहा कि यह राशन उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें अब तक एनएसएफए, राशन कार्ड के साथ-साथ सरकार से मिली हुई 2500 रुपए कैश जैसी किसी योजना से लाभान्वित नहीं हैं।
मीना ने कहा कि सरकार ने तय किया था कि बाहर से आने वाले श्रमिकों का क्वारेंटीन अवधि में सर्वे कर लिया जाए। अभी ज्यादातर लोग क्वारेंटीन है और कलेक्टर के माध्यम से इन लोगों का सर्वे करवाया जा रहा है। इसके लिए प्रशासन की ओर से एक एप तैयार किया गया है। ई-मित्र से फॉर्म अपलोड करने के बाद उसका नाम खुद ही जुड़ जाएगा। करीब 65 लाख लोगों का अनुमान लगाया गया है, जिन्हें सरकार राशन उपलब्ध कराएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो