scriptपॉमऑयल-सूजी से तैयार 300 किलो नकली मिल्क केक जब्त | milavati mava | Patrika News

पॉमऑयल-सूजी से तैयार 300 किलो नकली मिल्क केक जब्त

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2017 11:59:36 pm

Submitted by:

Ramakant dadhich

स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने नष्ट करवाया, 14 कट्टे मिल्क पाउडर व 15 पीपे पॉम ऑयल पकड़ा

milavati mawa
कालवाड़. जयपुर-कालवाड़ रोड पर हाथोज गांव स्थित एक कॉलोनी में सोमवार को स्थानीय पुलिस की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने नकली मावा तैयार कर मिल्क केक बनाने वाले कारखाने पर दबिश देकर मिल्क केक की सामग्री बरामद की है। कालवाड़ पुलिस को सूचना मिली थी कि हाथोज के राधा विहार स्थित एक प्लॉट में नकली मावा तैयार कर भारी मात्रा में मिल्क केक (अलवरी कलाकंद) तैयार किया जा रहा है। पुलिस की टीम ने गोपनीय तरीके से मिल्क केक बनाने वाले उद्योग की रविवार रात को रैकी कर सोमवार सुबह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अवगत करवाया। इस पर सुबह करीब दस बजे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम के अधिकारी (एफएसओ) सुनील गर्ग, सुशील चोटवानी, शशिकांत शर्मा व विरेन्द्र कुमार की टीम ने पुलिस के साथ राधा विहार में दबिश दी तो यहां नकली मावे से भारी मात्रा में मिल्क केक तैयार किया जा रहा था। नकली मिल्क केक बनाने वालों को पकड़ टीम के सदस्यों ने पूछताछ की और तैयार मिल्क केक आदि के सैम्पल लिए। मौके पर देवीसिंह राजपुरोहि निवासी गांव थोब तहसील ओसिया जिला जोधपुर मिल्क केक तैयार करते मिला। टीम को देवीसिंह ने बताया कि यह काम मोहनसिंह नाम का व्यक्ति करवा रहा है। मोहनसिंह टीम की दबिश से पूर्व ही भनक लगने से फरार हो गया।
300 किलो मिल्क केक जब्त, किया नष्ट
दिवाली पर बाजार में बेचने के लिए नकली मावे से बनाया गए करीब तीन सौ किलो मिल्क को खाद्य सुरक्षा की टीम ने जब्त किया और पास ही एक स्थान पर जेसीबी से गड्ढा खुदवा कर नष्ट करवाया।
यूं बनाते थे मिल्क केक
खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुनील गर्ग व सुशील चोटवानी ने बताया कि देवीसिंह व मोहन सिंह ने नकली मावा तैयार कर मिल्क केक बनाने की मिनी फैक्ट्री लगा रखी थी। यहां पर देवीसिंह व अन्य धौलपुर फ्रेश ब्रांड के मिल्क पावडर से घटिया दूध तैयार कर पॉमऑयल, ग्लूकोज, सूजी आदि से घटिया मिल्क केक तैयार करते थे। यह घटिया मिल्क केक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ बीमारियों को न्यौता देने वाला था।
कोटा सहित अन्य जिलों में सप्लाई
खाद्य सुरक्षा टीम को मौके पर मिले देवीसिंह राजपुरोहित ने बताया कि वे इस घटिया मिल्क केक को कोटा सहित अन्य जिलों में बेचते थे। अभी दिवाली के सीजन में इसको धड़ल्ले से बेचा जा रहा था।
पॉम ऑयल, मिल्क पावडर जब्त
खाद्य सुरक्षा टीम ने मौके से 14 कट्टे मिल्क पाउडर, 15 पीपे पॉम ऑयल, सूजी, ग्लूकोज आदि बरामद किए। टीम के सदस्यों ने बताया कि घटिया मिल्क केक के सैम्पल लेकर जांच के लिए भिजवाए गए हैं। रिपोर्ट आते ही आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज करवाकर कार्रवाई की जाएगी।
बिना बैच, तारीख के डिब्बे में बंद कर बेचते थे
घटिया मिल्क केक को संचालक ओम कृष्णा के नाम से छपवाए डिब्बों में पैक कर बेचते थे। डिब्बों पर कोई रजिस्ट्रेशन, बैच व तारीख आदि नहीं मिली।
इधर भी नकली मावे की भरमार
कालवाड़ रोड हाथोज के साथ कालवाड़, हिंगोनिया, खोराबीसल, गोविन्दपुरा, करधनी, बेगस आदि गांवों में भी नकली मावे से दिवाली के लिए मिठाईयां तैयार किए जाने की शिकायत खाद्य सुरक्षा टीम को मिली है।
पुलिस की इस टीम ने पकड़वाया गोरख धंधा
नकली मावे से घटिया मिल्क केक बनाने के गोरखधंधे का कालवाड़ थाने के हैड कांस्टेबल मातादीन, देवेन्द्र शर्मा, सुरेश चौधरी, गोपाल चौधरी, हनुमान सिंह, मोडाराम आदि की टीम ने रविवार दिन व रात को पूर्णतया रैकी कर पर्दाफाश करवाने में अहम भूमिका निभाई।

ट्रेंडिंग वीडियो