script200 किलोमीटर दूर से जयपुर पहुंचा मिलावटी पनीर, लाने वालों को भी नहीं पता किसका है माल, कहां होगी सप्लाई | Milawat at jaipur market update story | Patrika News

200 किलोमीटर दूर से जयपुर पहुंचा मिलावटी पनीर, लाने वालों को भी नहीं पता किसका है माल, कहां होगी सप्लाई

locationजयपुरPublished: Mar 01, 2019 08:54:53 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jaipur

200 किलोमीटर दूर से जयपुर पहुंचा मिलावटी पनीर, लाने वालों को भी नहीं पता किसका है माल, कहां होगी सप्लाई

विकास जैन / जयपुर। राजधानी में चिकित्सा विभाग की ओर से चल रहे मिलावटीयों के खिलाफ अभियान के बावजूद कई जिलों से मिलावटी खाद्य सामग्रियां लगातार पहुंच रही हैं। मिलावटिए शातिराना अंदाज से अपना माल दूसरे जिलों से मंगा रहे हैं। ये खाद्य सामग्रियां लाने वाले चालकों को भी यह नहीं पता होता कि माल कहां जाएगा। उन्हें केवल एक स्थान बताया जा रहा है, वहां से खाद्य सामग्रियां अलग—अलग वाहनों में बाजार पहुंच रही है। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को चिकित्सा विभाग जयपुर प्रथम की टीम और ब्रहमपुरी थाना पुलिस ने गश्त के दौरान रामगढ़ रोड पर पकड़ लिया। यहां पिकअप वाहन में भरतपुर के कामां से 200 किलो पनीर लाया जा रहा था। टीम ने जब पनीर के सैंपल लेकर प्रारंभिक जांच करवाई तो उसमे मिलावट की पुष्टि हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डा नरोत्तम शर्मा ने बताया कि इस पनीर की प्रारंभिक जांच में फेट की मात्रा 50 प्रतिशत की बजाय 14 प्रतिशत ही पाई गई। टीम ने बताया कि इस पनीर को बाजार में 240 रूपए प्रति किलो की दर पर बेचा जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक व मौके की जांच में पनीर उत्पाद में फेट की ही जांच की जाती है। शेष और पूरी जांच के लिए नमूना लिया गया है।
एक ही फर्म की दो शाखाओं पर होनी थी आपूर्ति

डॉ शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में इस पनीर की सप्लाई करने वालों ने पूछताछ में बताया कि यह पनीर जयलाल मुंशी का रास्ता और पांच बत्ती चौराहे के पास स्थित लक्ष्मी पनीर पर जा रहा था। इसका मालिक राजेश सावलानी है। पिकअप में पनीर लाने वालों से पूछा गया कि राजेश पनीर को कहां उतरवाता है तो बताया कि इस स्थान की जानकारी उन्हें नहीं है। उन्होंने बताया कि उनसे पनीर रामगढ़ मोड तक ही लाने को कहा जाता है और यहां से दूसरे वाहन में ले जाया जाता है। इसके बाद टीम लक्ष्मी पनीर पर पहुंची, जहां से पनीर का एक नमूना लिया गया। यहां मौके पर पनीर की खेप नहीं मिलने पर वहां मौजूद 5 किलो पनीर को नष्ट करवाया गया।
यहां से आ रहा मिलावटी पनीर व मावा
राजधानी में आस पास सहित कई जिलों से मिलावटी खाद्य सामग्रियां लगातार पहुंच रही हैं। इनमे अलवर, बीकानेर, हिंडोन, कामा, भरतपुर जैसे शहर शामिल हैं। यहां से लगातार मावे व पनीर की आपूर्ति जयपुर शहर के लिए होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो