दूध की चोरी: टैंकर से जितना दूध निकालते उतना मिला देते पानी, 300 लीटर दूध जब्त

दूध में मिलावट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पुलिस ने जयपुर-दिल्ली हाइवे पर ढाबों की आड़ में दूध के टैंकरों से दूध चोरी कर मिलावट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

By: kamlesh

Published: 16 Oct 2020, 03:46 PM IST

यपुर/दूदू। दूध में मिलावट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पुलिस ने जयपुर-दिल्ली हाइवे पर ढाबों की आड़ में दूध के टैंकरों से दूध चोरी कर मिलावट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। डीएसटी टीम ने दूदू इलाके के मौजमाबाद स्थित एक ढाबे पर छापा मारकर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जबकि दो आरोपी मौके से फरार हो गए। पुलिस अधीक्षक शंकर दत्त शर्मा ने बताया कि मौजमाबाद स्थित एक ढाबे पर दूध के टैंकर में मिलावट की सूचना मिली। मौके पर देखा तो टैंकर चालक बीकानेर निवासी सुशील जाट टैंकर से दूध निकाल रहा था।

पुलिस ने उसे जैसे ही दबोचा तो, उसके दो साथी फागी निवासी देवा उर्फ दयाराम जाट व जितेंद्र उर्फ जीतू जाट अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए। पूछताछ में सामने आया कि सरस दूध से भरा टैंकर अजमेर से उत्तरप्रदेश जा रहा था। आरोपी टैंकर से जितना दूध निकालते उतना पानी मिला देते थे। आरोपी जिस टैंकर को निशाना बना रहे थे उसमें 20 हजार लीटर दूध भरा हुआ था।

उन्होंने टैंकर से 3 ड्रम से करीब 300 लीटर दूध चुराया है। पुलिस ने मौके से टैंकर एक जीप, 300 लीटर दूध, चार खाली ड्रम, एक मोटर, पाईप, एक टंकी समेत कई सामान जब्त किए। अन्य फरार आरोपियों की पड़ताल भी शुरू कर दी है।

एक साल में 4 हजार लीटर दूध जब्त

- बीते साल अक्टूबर माह में चंदवाजी थाना इलाके में 250 लीटर मिलावटी दूध जब्त कर चार आरोपी दबोचे।

- नवंबर में सामोद इलाके में 1000 लीटर पाउडर निर्मित दूध जब्त कर दो आरोपी गिरफ्तार हुए।
- इस साल फरवरी में 600 लीटर मिलावट दूध के साथ एक आरोपी को पकड़ा। रेनवाल इलाके में 2 हजार लीटर दूध और दो आरोपी पकड़े।

इधर अभी तक चल रही खानापूर्ति
जुलाई माह में जयपुर डेयरी में पकड़े गए मिलावटी दूध से भरे टैंकर के मामले में अभी तक महज खानापूर्ति चल रही है। डेयरी ने जहां संबंधित दुग्ध समिति पर कार्रवाई करने का दावा कर रही है। वहीं दूसरी ओर एसओजी अभी तक खाली हाथ है। मामला स्वास्थ्य से जुड़ा होने के बाद भी कोई गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned