त्योहारी सीजन में आमजन के लिए दूध पर संकट, मांगें नहीं मानी गई तो बिगड़ सकती है स्थिति

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 13 Sep 2019, 01:24:51 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सरस डेयरी में एक ओर जहां विभिन्न मांग को लेकर कर्मचारियों का आंदोलन चरम पर है। वहीं दूसरी त्योहार शुरू होने से जयपुर में दूध की डिमांड भी बढ़ गई है।

जयपुर। सरस डेयरी में एक ओर जहां विभिन्न मांग को लेकर कर्मचारियों का आंदोलन चरम पर है। वहीं दूसरी त्योहार शुरू होने से जयपुर में दूध की डिमांड भी बढ़ गई है। जिसको लेकर डेयरी प्रशासन के हाथ पांव फूले हुए नजर आ रहे है। एक अक्टूबर तक डेयरी कर्मचारियों की मांगें नहीं मानी गई तो इस सीजन में स्थिति बिगड़ सकती है। जानकारी के मुताबिक इन दिनों डेयरी राजधानी में करीब 9 लाख लीटर दूध की आपूर्ति कर रही हैं।

 

लेकिन शुक्रवार से श्राद्ध पक्ष शुरू होने से आमजन में दूध की डिमांड बढ़ जाएगी। ऐसे में डेयरी को करीबन 25 से 30 हजार लीटर दूध की अतिरिक्त आपूर्ति करना पड़ेगा। डेयरी प्रशासन का कहना हैं कि एकादशी, अमावस्या और पूर्णिया के दिन ज्यादा डिमांड रहती है। इसके लिए अलग से बंदोबस्त कर लेते है। क्योंकि अमूमन बूथ संचालको की भी डिमांड मिल जाती है। वहीं कुछ मात्रा में दूध पहले ही तैयार कर लेते हैं, जिससे अचानक डिमांड बढ़ भी जाए तो भी ज्यादा दिक्कत होती है।

 

चेयरमैन बोले, घी ने नाम पर बढ़ा रहे भ्रष्टाचार
इधर श्राद्ध और नवरात्र में पूजा पाठ से घी की मांग भी बढ़ेगी। इस बीच आरसीडीएफ ने पांच महीने में पांचवीं बार घी के दाम बढाकर आम आदमी की जेब काट ली है। सूत्रों के मुताबिक डेयरी में केवल 1300 क्विंटल ही घी का स्टॉक बचा है। डीलरों की सप्लाई में भी आधी कटौती कर दी।

 

राज्य स्तर होगा आंदोलन
इधर सातवें वेतनमान, नई भर्ती समेत कई मांगों को लेकर शुरू हुए डेयरी कर्मचारियों के आंदोलन को राज्य स्तरीय बनाने की कोशिश की जा रही है। संयोजक नरेंद्र पारीक ने बताया कि अन्य जिला संघों से भी सपंर्क साधा जा रहा है। जल्द फैसला नहीं हुआ तो परिणाम गंभीर होंगे। इधर डेयरी एमडी ने चार सदस्यी एक कमेटी बनाई है। जो शुक्रवार को कर्मचारी संगठन से वार्ता करेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned