script2 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत | milk yojna | Patrika News

2 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2018 08:10:23 pm

Submitted by:

rahul

प्रदेश में 2 जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत कर दी जाएगी।

annapurna

2 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत

2 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत

जयपुर एक जून
प्रदेश में 2 जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत कर दी जाएगी।
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में शुक्रवार को मिड डे मील कार्यक्रम की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन एवं संचालन समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में इस योजना को शुरुआत करने का फैसला किया गया।
बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने अधिकारियों को मिड डे मील योजना की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने 2018-19 बजट में घोषणा की है कि मिड डे मील कार्यक्रम में पहली बार प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों का सप्ताह में तीन बार दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। इस घोषणा के क्रियान्वयन में 2 जुलाई 2018 से अन्नपूर्णा दूध योजना शुरू की जाएगी। इससे बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा। राज्य सरकार की ओर से मिड डे मील योजना में खिचडी, दलिया, फल, दाल रोटी बच्चों को दी जाती है और इसमें हर दिन का अलग— अलग मेन्यू होता है ताकि बच्चों की भोजन को लेकर दिलचस्पी भी बनी रहे। मिड डे मील के बाद बच्चों के नामांकन में भी बढोतरी हुई है। ग्रामीण परिवारों के बच्चे स्कूल जाने के लिए प्रेरित होते है। इसीलिए राज्य सरकार ने अब बच्चों के लिए 2 जुलाई से अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरुआत की है।
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मिड डे मील कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल दूध और कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 एमएल दूध दिया जाएगा।
गुप्ता ने बताया कि इस योजना से विद्यार्थियों के पोषण का स्तर बढ़ेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, नगरीय विकास विभाग पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग नरेशपाल गंगवार, आयुक्त, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग डॉ. राजेश शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो