scriptजेल से मंत्री की आवाज में बात कर मंत्री और विधायक के नाम पर वसूले लाखों रुपए | Millions of rupees collected in the name of Minister and MLA | Patrika News

जेल से मंत्री की आवाज में बात कर मंत्री और विधायक के नाम पर वसूले लाखों रुपए

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2018 10:44:28 am

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

जेल से मंत्री की आवाज में बात कर मंत्री और विधायक के नाम पर वसूले लाखों रुपए

crime

kota

जयपुर


आज तक आपने फिल्मों में आवाज बदलकर धोखाधड़ी करने के दृश्य देखे होगें लेकिन जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के हत्थे चढ़े ऐसे गिरोह के बारे में बताते हैं जिसने आवाज विधायक,मंत्री की आवाज में कॉल करके लाखों रुपए की ठगी की और कुछ लोग अपनी सजगता के चलते बच भी गए। जोधपुर जेल में बंद जालसाज सुरेश ने कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी की आवाज निकालकर ही 15.50 लाख रुपए, बल्कि मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह बनकर राजसमंद के एक व्यापारी से भी 15 लाख रुपए ठग लिए थे। विश्वकर्मा थाना पुलिस ने आरोपी के सहयोगी रकम वसूलने वाले दो हवाला कारोबारी व दो कूरियर कंपनी के कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। जबकि गिरोह में बीकानेर का एक बड़ा सटोरिया और हवाला कारोबारी सुखदेव मोची पुलिस की कार्रवाई की भनक लगते ही भाग गया। पुलिस उसको भी तलाश रही है।
जेल से किया फोन


आरोपी सुरेश घोंची जोधपुर जेल में बंद है जो किसी भी रसूखदार और राजनेताओं की आवाज निकाल ठगी के लिए लोगों को फोन करता है। घांची के खिलाफ 33 प्रकरण दर्ज, 24 जून को बांरा से ली गई मोबाइल सिम चालू की थी नेताओं और मंत्रियों दूसरे रसूखदारों से मदद के नाम पर रुपए मांगता और अपने किसी परिचित को रकम लेने भेजने का हवाला देता था। कोलायत विधायक भाटी के नाम से बीकानेर में छह व्यापारियों को फोन किया। चार ने तस्दीक कर ली तो रकम बच गई। जबकि एक व्यापारी ने बीकानेर में ही 15 लाख रुपए दे दिए, लेकिन शक होने पर रूपए देकर हाथों हाथ वापस ले लिए। पुलिस ने आरोपियों से मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत की आवाज निकाल राजसमंद के व्यापारी से लिए 9 लाख रुपए भी बरामद किए हैं। जबकि राजसमंद के व्यापारी ने 6 लाख रुपए जोधपुर में दिए थे।
इनको पकड़ा

डीसीपी अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि गिरफ्तार हवाला कारोबारी ओमप्रकाश करनानी (42) मूलत: बीकानेर हाल झोटवाड़ा के गोविंदनगर, हवाला कारोबारी नंदलाल जोशी (34) व कूरियर कर्मचारी श्यामलाल पारीक (37) मूलत: चूरू हाल शास्त्री नगर स्थित सुभाष नगर और कूरियर कर्मचारी शशीकांत शर्मा (27) मूलत: सीकर हाल मुरलीपुरा निवासी है। ठगी का मुकदमा दर्ज होने के बाद करीब 8 घंटे में विश्वकर्मा थानाधिकारी कैलाश जिंदल ने जोधपुर जेल में बंद सुरेश उर्फ भेरिया की जानकारी जुटा ली थी। यह भी सामने आया कि आरोपी किसी की भी आवाज निकाल सकता है और इस तरह के उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। थानाधिकारी कैलाश जिंदल ने बताया कि जयपुर में रकम वसूलने के साथ गिरफ्तार आरोपियों ने बीकानेर में सुखदेव मोची को हरी झंडी दे दी। हवाला के जरिए रकम सुखदेव तक पहुंच गई। जबकि यह रकम इनके पास यहां ही रखी थी। सुरेश को प्रॉडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर अन्य ठगी के संबंध में पूछताछ की जाएगी। नागौर में भी इसी प्रकार ठगी का मामला सामने आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो